पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:जननी एक्सप्रेस बंद; घर पर हो रही प्रसूति, अस्पताल में संख्या आधी

खंडवा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किराए के वाहन से जा रहे अस्पताल, एएनएम व आशा कार्यकर्ता भी परेशान

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रोशनी की जननी एक्सप्रेस पांच दिन से बंद (खराब) होने से दर्जनों गांवों की प्रसूताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गांवों की आशा कार्यकर्ता व एएनएम भी परेशान हैं। उन्हें घर पर ही प्रसूति कराना पड़ रहा है। अधिक समस्या होने पर किराए के वाहनों से अपस्ताल ले जा रही हैं। इतना ही नहीं उन्हें ग्रामीणों के आक्रोश का भी सामना करना पड़ रहा है। अस्पताल में प्रसूती (संस्थागत प्रसव) की संख्या भी आधी रह गई है। रोशनी अस्पताल से क्षेत्र के 55 गांव जुड़े हुए हैं। डॉक्टर व स्टाफ की कमी से यहां अन्य मरीजों को तो इलाज नहीं मिल पाता लेकिन प्रसूति कराई जाती है। जननी एक्सप्रेस होने से आदिवासी महिलाओं को राहत मिलती थी। अस्पताल रिकार्ड के अनुसार 5 दिन में करीब दर्जनभर प्रसव हो जाते थे लेकिन जननी वाहन बंद होने के बाद से मात्र 5 ही हुए हैं। इनमें भी कुछ महिलाएं निजी साधन व किराए के वाहन से अस्पताल आईं। मेहलू की एएनएम सरोज कौल ने बताया बीती रात गांव की महिला अनीता को जननी वाहन नहीं मिलने के कारण निजी वाहन से रोशनी केंद्र ले जाना पड़ा। इसी तरह खातेगांव की अनीता कालू की प्रसूति घर पर ही करानी पड़ी। कोविड-19 के दौर में भी स्वास्थ्य प्रशासन व जननी ठेकेदार लापरवाही बरत रहे हैं।

जर्जर हो गया वाहन, खंडवा में खड़ा कर आया चालक
जननी चालक मनोज मानगे ने बताया वाहन पूरी तरह खस्ताहाल हो गया है। टायर व बैटरी खराब हो चुके हैं। सीट भी जगह छोड़ रही है। ठेकेदार को कई बार सुधार के लिए कहा लेकिन उसने कहा कैसे भी चले चलाओ। ऐसे वाहन से किसी भी दिन दुर्घटना हो सकती है, इसलिए मैं खंडवा जाकर खड़ी कर आया। ठेकेदार द्वारा इस वाहन का उपयोग खंडवा में करने की जानकारी भी मिली है।
मुझे जानकारी नहीं
^रोशनी केंद्र की जननी एक्सप्रेस बंद होने की मुझे जानकारी नहीं है। मैं पता करता हूं। जल्द शुरू कराई जाएगी।
डॉ. डीएस चौहान, सीएमएचओ खंडवा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें