पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल की लैब में भेजे:335 नमूने भेजे लैब, 18 दिन में आना थी रिपोर्ट, 121 की आई

खंडवा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

10 महीने में जिले से खाद्य सामग्री जैसे दूध, मावा, पनीर, घी, मिठाई के 335 सैंपल भोपाल की लैब में भेजे गए। जिसमें से केवल 121 की ही रिपोर्ट आई, जबकि 214 सैंपल की रिपोर्ट अब भी लैब में जांच के इंतजार में धूल खा रही है।
खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा इस साल जनवरी से अक्टूबर तक खाद्य सामग्रियों के 335 सैंपल लेकर भोपाल स्थित प्रयोगशाला में भेजा गया था। भेजे गए इन सैंपलों की रिपोर्ट विभाग को 18 दिन में मिलना थी, लेकिन 10 महीने में केवल 121 रिपोर्ट ही आई। रिपोर्ट देरी से आने से कई मामलों में कार्रवाई भी देरी से हुई। रिपोर्ट देरी से आने का कारण भोपाल स्थित लैब में स्टाफ की कमी का होना भी है। इधर, जिलेभर के खाद्य प्रतिष्ठानों से खाद्य सामग्रियों की सैंपलिंग की जिम्मेदारी भी केवल दो ही निरीक्षकों के भरोसे है। दोनों निरीक्षक शहर के अलावा ग्रामीण अंचलों की डेयरी, होटल व नमकीन दुकानों से सैंपलिंग कर रहे हैं। एक महीने पहले ही एक अन्य निरीक्षक का तबादला हो जाने से यह स्थिति बनी है।
मिठाई, मावा दुकान से लिए सैंपल, लैब में भेजे
खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने जिलेभर की मिठाई, मावा दुकानों, होटलों से खाद्य सामग्रियों के सैंपल लिए। खाद्य निरीक्षक केएस सोलंकी ने बताया बुधवार को धनतेरस पर बुधवारा बाजार स्थित शिवांगी मावा भंडार से पनीर, मावा, गोकुल मावा भंडार से घी व नमकीन, मित्र मिलन मिठाई भंडार से घी, मावा व अग्रवाल स्वीट मार्ट से दो मिठाइयों के सैंपल लिए जबकि जलेबी चौक स्थित अपना गोकुल स्वीट्स से मिठाई का सैंपल लिया।

लैब से 18 दिन में रिपोर्ट आने का है नियम
जब भी किसी जिले से खाद्य सामग्रियों के सैंपल प्रयोगशालाओं में भेजे जाते हैं, वहां से 18 दिन के अंदर उस विभाग को सैंपल की जांच रिपोर्ट भेजने का नियम है, लेकिन तकनीकी खामियों व स्टाफ की कमी के चलते कभी भी रिपोर्ट समय पर नहीं आई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें