पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मानसून सक्रिय:22 जून तक हल्की बारिश होगी

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 24 घंटों में अधि. तापमान में 5 डिग्री की गिरावट

मौसम विभाग ने शुक्रवार शाम इंदौर संभाग के जिलों में मानसून के सक्रिय होने की घोषणा की है। इसके मुताबिक 22 जून तक हल्की व मध्यम बारिश की संभावना है। इस साल 16 जून को मानसून की पहली बारिश हुई। दो घंटे तक करीब सवा दो इंच बरसात हुई। शहर में अब तक 5.3 इंच बारिश दर्ज हो चुकी है। बुधवार को मानसून की पहली तेज बारिश होने के बाद गुरुवार को इस सीजन अधिकतम तापमान 31.1 तक पहुंच गया। वहीं शुक्रवार को बढ़कर 36.1 हो गया।

मौसम वैज्ञानिक गुरुदत्त मिश्रा के मुताबिक वर्तमान में अरब सागर में महाराष्ट्र से केरल तट के समानांतर द्रोणिका बनी हुई है। इस वजह से शुक्रवार दोपहर खंडवा में हल्की बूंदाबांदी हुई। जबकि मंदसौर, रतलाम व शाजापुर में तेज बारिश हुई। जब किसी क्षेत्र के मौसम विज्ञान उप प्रभार (मेट्रोलाजिकल सब डिवीजन) के 50 फीसदी हिस्से में बारिश होती है तो ही मानसून के सक्रिय होने की घोषणा की जाती है।

जिले में इसलिए सक्रिय है मानसून
बुधवार को शहर व ग्रामीण क्षेत्र के मूंदी, जावर, छैगांवमाखन, पंधाना में बारिश हुई। शहर में दो घंटे बादल बरसे। इसके बाद रात में भी बारिश हुई। गुरुवार को हल्की बारिश हुई। शुक्रवार दोपहर भी हल्की बारिश हुई। तीन दिन लगातार बारिश होना व बादलों की गरज-चमक के आधार पर मानसून सक्रिय होने की घोषणा की जाती है। इस कारण शुक्रवार को प्रदेश के 50% हिस्सों में बारिश हुई।

किसानों को 7 इंच बारिश का इंतजार
जिले की औसत बारिश करीब 32 इंच है। अब तक अलग-अलग हिस्सों में हल्की, मध्यम व तेज बारिश हुई। खालवा तहसील में 5 इंच बारिश हो चुकी है। इस कारण क्षेत्र के किसानों ने बोवनी की तैयारी शुरू कर दी है। जबकि पंधाना, हरसूद, पुनासा तहसीलों में बारिश का इंतजार है। यहां जो बारिश हुई है उससे जमीन में नमी भी आई है। किसान सुभाष पटेल ने बताया जिले के किसान 7 इंच बारिश होने के बाद ही बोवनी करते हैं।

खबरें और भी हैं...