पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Liquid Oxygen Will Be Made At Singaji Thermal Power Plant By Cooling The Normal Oxygen To 183 ° C.

अच्छी खबर:सिंगाजी थर्मल पावर प्लांट में सामान्य ऑक्सीजन को-183 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा कर बनाएंगे लिक्विड ऑक्सीजन

बीड़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हाइड्रोजन प्लांट के पास ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरू हुआ। - Dainik Bhaskar
हाइड्रोजन प्लांट के पास ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरू हुआ।
  • 80 लाख रुपए की लागत से अहमदाबाद की एअरोस्क कंपनी बनाएगी लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट

संत सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना के हाइड्रोजन प्लांट के साइड में लिक्विड ऑक्सीजन का प्लांट बनाया जाएगा। यहां सामान्य ऑक्सीजन को माइनस 183 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा कर लिक्विड ऑक्सीजन बनाई जाएगी। इसके लिए काम शुरू हो चुका है। प्लांट निर्माण का ठेका अहमदाबाद की एअरोक्स नाइजेन कंपनी को 80 लाख में दिया है।

अमेरिका और जर्मनी से पार्ट्स बुलवाने वाली सुकैन कंपनी ने इस काम के लिए करीब डेढ़ करोड़ का प्रस्ताव रखा था। प्लांट बनने के बाद रोजाना 10 सिलेंडर ऑक्सीजन मिलेगी, जो कई लोगों का जीवन बचाएगी। पावर प्लांट में दिन रात चलने वाले जनरेटर को ठंडा करने के लिए हाइड्रोजन का उपयोग किया जाता है।

इसके लिए यहां हाइड्रोजन के निर्माण के दौरा बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन निकलती है जिसे वातावरण में छोड़ दिया जाता है। -183 डिग्री सेल्सियस पर इस ऑक्सीजन में से अन्य गैसे नष्ट हो जाती हैं, अशुद्ध और कचरा भी जम जाता है। इसके बाद इस शुद्ध ऑक्सीजन को प्लांट में स्टोर किया जाएगा। इसी तरह प्लांट में ऑक्सीजन को भी शुद्ध किया जाएगा।

जानिए : वातावरण में कौन सी गैस किस मात्रा में रहती है

परियोजना के अफसरों मुताबिक वातावरण में शुद्ध और सूखी हवा में नाइट्रोजन 78%, ऑक्सीजन 21%, आर्गन 0.93 %, कार्बन डाई ऑक्साइड 0.03% और हाइड्रोजन, हिलियम, ओजोन, निआन, जेनान, जैसी गैसे काफी मात्रा में मौजूद रहती हैं। नम वायुमंडल में जल वाष्प की मात्रा 5% होती है। इस तरह ऑक्सीजन सामान्य हवा में पर्याप्त मात्रा में रहती है। बस इसे वातावरण से लेकर लिक्विड रूप में बदलने की जरूरत है।

रोजाना 10 सिलेंडर ऑक्सीजन निकाली जाएगी

ऑक्सीजन लगाने का काम एअरोक्स नाइजेन कंपनी को 80 लाख में दिया है। 10 सिलेंडर रोज ऑक्सीजन निकाली जाएगी। जिसका प्लांट बनाने की तैयारी भी शुरू हो गई है।
आरपी पांडे, पीआरओ, संत सिंगाजी प्लांट

खबरें और भी हैं...