पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संक्रमण का असर:केटरर्स, परिसर और टेंट हाउस की बुकिंग के बाद लॉकडाउन ने बढ़ाई मुश्किलें

खंडवा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सशर्त... शादी समारोह में सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे, इसलिए... शादी के कार्ड धरे रह गए

शादी के अरमान पाबंदियों ने खत्म कर दिए। शादी में जहां 1 हजार मेहमान बुलाने थे, अब उनकी संख्या घटाकर 10 करनी पड़ी। निमंत्रण के लिए छपवाए कार्ड धरे ही रह गए। ऐसे में शादी के लिए बुक किए परिसर, कैटरर्स, टेंट, बैंड-बाजा व घोड़ी सबकुछ कैंसिल करने पड़ रहे है। क्योंकि नई गाइडलाइन के मुताबिक वर-वधू पक्ष की ओर से कुल 50 लोग ही शादी समारोह में शामिल हो सकेंगे। यह पीड़ा है वर-वधू पक्ष के भाई, पिता व परिजनों की। जिनके घर अप्रैल व मई में शादियां हैं, लेकिन वे अपने सगे-संबंधियों के साथ खुशियों को बांट नहीं पाएंगे। एसडीएम कार्यालय में पिछले सात दिनों में करीब 150 लोगों ने अपने बेटे व बेटियों की शादी के लिए आवेदन दिए हैं। जिनमें एक हजार मेहमानों को बुलाने, बरात में डीजे बजाने, बरात निकालने, सामूहिक भोज कराने की अनुमति मांगी है, लेकिन एसडीएम ने ऐसी किसी भी शादी को इजाजत नहीं दी और घर पर ही वर-वधू के पांच-पांच लोगों को शामिल कर आयोजन संपन्न कराने की सलाह दी।

परिसर-टेंट व बैंड-बाजे-घोड़ी की बुकिंग कैंसिल करनी पड़ी

अधिकतर शादियां शनिवार-रविवार की
जिला केटरर्स एसोसिएशन अध्यक्ष व टेंट व्यवसायी रितेश कपूर ने बताया शासन ने शनिवार-रविवार को लॉकडाउन कर दिया है। अब अप्रैल व मई में जितने भी शनिवार-रविवार अा रहे हैं, उनमें शादियों की चार-चार बुकिंग है। इन तारीखों में जिनके यहां शादियां हैं वे लोग फोन कर कार्यक्रम कैंसिल करवा रहे हैं। ये वे शादियां हैं जो पिछले साल नवंबर-दिसंबर में नहीं हो पाई थीं। ये बुकिंग का समय है, हम जवाब नहीं दे पा रहे।
एक हजार मेहमानों को बुलाना था, धरे रह गए अरमान
लालचौकी निवासी उमंग जोशी ने बताया 1 व 2 मई को बहन की शादी है। बरात बोरगांव बुजुर्ग से आएगी। परिजन ने शादी में हजार मेहमानों को बुलाने की तैयारी के साथ पत्रिकाएं छपवाने दे दी थी। संक्रमण की स्थिति को देखते हुए फिलहाल 50-50 लोगों को बुलाने का प्लान है। शादी से पहले तक जो भी गाइडलाइन आएगी उसको लेकर ही आयोजन करेंगे।
घोड़ी-बाजे की 70 बुकिंग, सारी कैंसिल हो जाएगी
बैंडबाजा व घोड़ी संचालक मनोज मुंडेलेवाले ने बताया हमारे पास अप्रैल व मई की 70 बुकिंग है। कई ग्राहक एडवांस दे चुके हैं। अब वे फोन लगाकर पूछ रहे हैं और हम जवाब नहीं दे पा रहे। पिछले साल भी लॉकडाउन में 150 बुकिंग कैंसिल करनी पड़ी थी। अगर ऐसा ही रहा तो मजदूरी करने व कर्ज लेकर खाने की नौबत आ जाएगी। मनोज ने बताया वे बैंड, बाजा व घोड़ी के लिए एक बुकिंग के 5 हजार रुपए तक लेते हैं।

पिछले साल बेटे की शादी कैंसिल करा चुके, इस साल बेटी की शादी
वन विभाग में वाहन चालक लक्ष्मण प्रसाद पांडे निवासी गोविंद नगर ने बताया 24 व 25 अप्रैल को बेटी की शादी है। बारात अहमदाबाद से आने वाली है। परिसर, केटरर्स, बैंड-बाजा सबकुछ बुक करा लिया। मेहमानों के लिए 150 पत्रिकाएं छपवाई थी, जो ऐसी ही रखी रह गईं। पिछले साल अप्रैल में बेटे की शादी के समय भी लॉकडाउन था। तब शादी कैंसिल कर नवंबर में करनी पड़ी थी। अब बेटी की शादी में भी ऐसी ही स्थिति है।

और इधर, नियम के उल्लंघन के बाद सील किराना दुकान 48 घंटे बाद खुली

मूंदी | कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर पुनासा तहसीलदार सीमा मौर्य ने सड़क किनारे विराज किराना दुकान पर ग्राहकों की भीड़ देखने पर किराना दुकान को सील किया था, जो 48 घंटे के बाद गुरुवार को पुन: खुल गई। किराना दुकानदार ने ग्राहकों की भीड़ ना लगे इसके लिए दुकान के सामने रेलिंग लगाई, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। थाना प्रभारी मोहन सिंह सिंगाेरे ने थाना मार्ग पर चलानी कार्रवाई की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें