पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रात 10 बजे तक 152 पॉजिटिव व संदिग्ध:जिला अस्पताल में दो दिन यानी 48 लाख लीटर से अधिक ऑक्सीजन गैस का स्टाॅक

खंडवा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आइसोलेशन वार्ड में 152 मरीज भर्ती, इसलिए 24 घंटे में 24.48 लाख लीटर ऑक्सीजन की हो रही खपत

मेडिकल कॉलेज से संबद्ध जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में गुरुवार रात 10 बजे तक 152 पॉजिटिव व संदिग्ध मरीज भर्ती थे। गुरुवार को वार्ड में प्रति मिनट ऑक्सीजन की खपत 1700 लीटर थी। जिसके मुताबिक एक घंटे में 102000 और 24 घंटे में 24,48000 लीटर मेडिकल ऑक्सीजन की खपत हो रही है। वार्ड में मरीजों की संख्या अक्टूबर यानी पांच महीने बाद 150 से ऊपर पहुंची। इससे पहले सितंबर और अक्टूबर में 100 से अधिक मरीज आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हुआ करते थे। फिलहाल अस्पताल में लगे मेडिकल ऑक्सीजन टैंक व जंबो सिलेंडर में दो दिन का लगभग 48,96,000 लीटर से अधिक का स्टाक है। यदि गुजरात से ऑक्सीजन लिक्विड गैस नहीं आई तो किल्लत हो सकती है।

6 घंटे अस्पताल में बैठी रही जिपं सीईओ, शाम को बुलवाया टैंकर

जिला अस्पताल में स्थापित मेडिकल ऑक्सीजन गैस टैंक की रीफिलिंग के लिए जिला पंचायत सीईओ नंदा भलावे 6 घंटे जिला अस्पताल में ही बैठी रहीं। उन्होंने जिले के निजी व सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन गैस की उपलब्धता के आंकड़े एकत्र कराए। इसके साथ ही सीईओ भलावे ने स्थानीय एवं इंदौर संभाग के अधिकारियों से खुद व कलेक्टर अनय द्विवेदी की बात कराकर रतलाम मेडिकल कॉलेज आए गुजरात के गैस टैंकर को खंडवा बुलाया। शाम 6 बजे टैंकर से टैंक में ऑक्सीजन रीफिलिंग शुरू हुई।

कम खपत वाले आइसोलेट मरीजों को लगाया ऑक्सीजन कंसनटेटर
मेडिकल ऑक्सीजन गैस की बचत के लिए संदिग्ध व संक्रमितों को ऑक्सीजन कंसनटेटर लगाया। सीएमएचओ स्टोर से 20 कंसनटेटर मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में पहुंचाया। प्रति मिनट 5 लीटर वायुमंडल से ऑक्सीजन तैयार करने वाले कंसनटेटर उपलब्ध करा रहे हैं। मेडिकल कॉलेज डीन ने कहा ऑक्सीजन गैस की बचत के प्रयास कर रहे हैं।

खंडवा के मेडिकल स्टोर्स पर आज से रेमडेसिविर इंजेक्शन 1700 रुपए में
जिला केमिस्ट एसोसिएशन अध्यक्ष कमलेश गुप्ता ने गुरुवार दवा विक्रेताओं के साथ बैठक की। इसमें तय हुआ शुक्रवार से मार्केट में 2 हजार में मिलने वाला रेमडेसिविर इंजेक्शन 1700 में मरीजों को उपलब्ध कराया जाएगा। बाजार में 60 वायरल रेमडेसिविर इंजेक्शन स्टाक में है। जनहित को देखते हुए मेडिकल स्टोर्स संचालकों ने यह निर्णय लिया है।

कोरोना : 3 मरीजों की मौत, कुल 71 हो चुकी
आइसोलेशन वार्ड में गुरुवार को तीन कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो गई। इसके साथ ही जिले में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 71 पर पहुंच गया। वहीं संदिग्ध वार्ड में एक मरीज ने इलाज के दौरान दम तोड़ा। पंधाना निवासी 54 साल की बसंती, दीवाल निवासी 88 साल के रनावत, पंधाना राेड निवासी 63 साल के ताराचंद की माैत हुई। जबकि कोरोना के संदिग्ध वार्ड में कालमुखी निवासी 54 साल की राजश्री की मौत हुई। इधर, 24 घंटे में जिले में 32 मरीजों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आईं। वहीं 27 मरीजों काे गुरुवार काे ही डिस्चार्ज किया गया। जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ. योगेश शर्मा ने बताया जिले में इस समय कोरोना संक्रमण के कुल 195 एक्टिव केस है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें