पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन सोसायटी:संगीत-कराते कक्षा शुरू होगी, सहायता केंद्र बनेंगे

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राेजगार मुहैया कराने के लिए सोसायटी जैविक खेती के उपयोग को देगी बढ़ावा

एएस एजुकेशन सोसायटी की साधारण सभा व प्रशिक्षण शिविर का समापन मंगलवार को ओंकारेश्वर के दंडी स्वामी आश्रम में हुआ। इसमें जनजाति में वनवासी क्षेत्रों में घटते शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के विषय पर चर्चा हुई। उधर, वनवासी व पहाड़ी क्षेत्रों में बच्चों के लिए संस्कार केंद्र, बहनों के लिए आत्मरक्षा की दृष्टि से कराते कक्षा, संगीत कक्षाएं व उच्च शिक्षा के लिए करियर मार्गदर्शन ब्लाक स्तर पर विद्यार्थी सहायता केंद्र स्थापित करने पर विचार-विमर्श किया। इसमें तय किया कि समिति द्वारा सभी की सहमति के आधार पर अप्रैल से प्रारंभ होने वाले आगामी नवीन सत्र शुरू किया है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत खालवा, खकनार, नेपानगर ब्लॉक के जनजाति वनवासी क्षेत्रों में 15 गांवों का चयन किया है। यहां पर शिक्षा विस्तार को लेकर नए प्रयोग व संस्कार केंद्र स्थापित कर उन गांव की साक्षरता दर सत प्रतिशत करने का लक्ष्य लिया।

सोसायटी के सावन पटेल ने कहा- गांवों में जैविक खेती के उपयोग व रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी की जाएगी। चयनित 15 गांवों को संपूर्ण रूप से आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। जैविक खेती के आयाम, जैविक खाद उत्पादन की यूनिट व छोटे लघु व कुटीर उद्योग ग्रामीण स्तर पर प्रारंभ करेगी। इससे उन्हें रोजगार के अवसरों से जोड़ा जाएगा। प्रशिक्षण में ओंकारेश्वर नगर परिषद अध्यक्ष अंतर सिंह बारे, संस्था सचिव विशाल पटेल, बुरहानपुर जिला प्रभारी नितिन चौधरी, दशरथ कलमे सहित अन्य मौजूद थे।

नर्सरी से मास्टर डिग्री नि:शुल्क कराई जाएगी
समाज के सहयोग से कक्षा नर्सरी से मास्टर डिग्री तक की पढ़ाई बच्चों को निशुल्क कराई जाएगी। जनजाति वनवासी क्षेत्र का वह हर अभावग्रस्त बंधु जिसका जीवन वनों ग्रामों झुग्गी झोपड़ियों में निवासरत रहते हुए बीत रहा है वह हर बंधु हमारा भाई है और उन्हीं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में हम काम कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें