पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Muslim Family Gave A House To Establish Ganeshji, Also Participated In Worship; Hindu Said This Is The Tehzeeb Of Our Ganga Jamuna

खंडवा में सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल:मुस्लिम परिवार ने गणेश जी की प्रतिमा स्थापना के लिए मकान दिया, पूजा-पाठ में भी भागीदारी; हिंदू भाइयों ने कहा- यही हमारी गंगा जमुना की तहजीब

खंडवा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुस्लिम परिवार ने गणेशजी स्थापना के लिए दिया मकान। - Dainik Bhaskar
मुस्लिम परिवार ने गणेशजी स्थापना के लिए दिया मकान।

गणेशोत्सव की धूम घरों से लेकर गली-मोहल्लों में है, चौराहों पर बने आकर्षक पांडालों में गणपति बप्पा विराजित हैं। खंडवा में सांप्रदायिक सौहार्द का अनूठा उदाहरण एक मुस्लिम परिवार ने दिया है। गणेश स्थापना के लिए हिंदू भाई सुरक्षित जगह तलाश रहे थे, तभी एक मुस्लिम परिवार ने अपना मकान दे दिया। वे सुबह-शाम की पूजा-पाठ साथ मिलकर करते हैं। हिंदू-भाइयों ने भी कहा, यहीं हमारी गंगा-जमुना की तहजीब है।

शहर के आनंद नगर में लोगों ने गणेश चतुर्थी पर भगवान गजानन की स्थापना के लिए विचार बनाया, लेकिन बारिश के कारण जगह नहीं मिली। जिसकी सूचना आरिफ खान को लगी तो उन्होंने तुरंत अपना घर भगवान श्री गणेश जी की स्थापना के लिए दे दिया। यही नहीं आरिफ के मकान में जो किरायेदार रमीज शेख रह रहे हैं, उन्होंने अपने हाथों से साफ-सफाई कर भगवान श्री गणेश की स्थापना कराने में मदद की। रमीज खुद रोज भगवान श्रीगणेश की आरती में शामिल भी होते हैं, वह काफी खुश भी हैं। कॉलोनी के लोग भी इससे काफी खुश है और कहते हैं कि यही हमारा हिंदुस्तान है। जहां सभी समाज के लोगों के धर्म का सम्मान किया जाता है।

कॉलोनीवासी मिलजुलकर मनाते हैं त्यौहार

प्रफुल्ल मंडलोई बताते हैं कि आनंद नगर के सुभाष नगर में हम सब कॉलोनीवासी मिलजुल कर रहते हैं। गणेश चतुर्थी के मौके पर हम सभी कॉलोनी वासियों ने श्रीगणेश जी की मूर्ति की स्थापना करने की सोची। जगह की व्यवस्था कर रहे थे। तभी आरिफ खान को पता चला तो उन्होंने तुरंत अपने मकान में गणेश जी की स्थापना करने की बात कही। वह बिजनेस के सिलसिले में भोपाल में रहते हैं।

खबरें और भी हैं...