पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

इंदिरा सागर बांध:पांचवें जल महोत्सव में हो सकता है नागरबेड़ा पर्यटन स्थल का लोकार्पण

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंदिरा सागर बांध के बैक वाटर में बने टापुओं पर पर्यटन विकास की संभावना का सपना सीएम शिवराज सिंह चौहान ने देखा है। हनुवंतिया के बाद ओंकारेश्वर के पास केंद्र विकसित हो चुके हैं। इन्हीं टापुओं में से एक 200 एकड़ के एक नागरबेड़ा पर भी सीएम की नजर पहुंचीं। उन्होंने स्वयं यहां पहुंचकर विकास का खाका तैयार किया। यहां बोट क्लब, जेटी, कॉटेज तो बनवाए ही, 15 किमी दूर से बिजली भी पहुंचा दी है। संभवत: पांचवें जल महोत्सव में इस पर्यटन केंद्र का लोकार्पण सीएम कर सकते हैं।

10 माह जलमार्ग से जाना होगा
पर्यटन स्थल नागरबेड़ा डूब से पहले फेफरिया गांव का जंगल था। निर्माण से पहले यहां कुछ किसान खेती करते थे। वे नाव से खेती के उपकरण ले जाते थे। अब यहां पर्यटन विकास के साथ वन विभाग ने कुछ जंगली जानवर भी पहुंचाए हैं। इनमें हिरण, बंदर, खरगोश, मोर आदि शामिल हैं। यहां पहुंचने के लिए पर्यटकों को 10 माह हनुवंतिया से बोट से जाना होगा।

बिजली : खर्च किए ~70 लाख
नागरबेड़ा टापू पर सबसे ज्यादा परेशानी बिजली की थी। यहां तक बिजली पहुंचाने के लिए पर्यटन निगम को 70 लाख रुपए खर्च करने पड़े। गर्मी में पानी के बीच पोल खड़े किए गए थे। निगम सूत्रों के अनुसार बोट क्लब, कॉटेज, जेटी सहित अन्य निर्माण कार्य पर करीब 5 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें