पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हरसूद में लोकार्पण:नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तैयार, प्रतिमा राजस्थान से इंदौर तक आई

खंडवा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुड़ी पड़वा तक प्रतिमा का अनावरण व बैडमिंटन कोर्ट के लोकार्पण की संभावना

नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तैयार हो चुका है। इंडोर बैडमिंटन कोर्ट के लिए ग्रीन मेट भी बिछ चुकी है। वहीं किशनगढ़ (राजस्थान) में निर्मित नेताजी की प्रतिमा भी मंगलवार को इंदौर आ चुकी हैं। एक-दो दिनों में नवनिर्मित प्रतिमा मुख्यालय पहुंच जाएगी। यह प्रतिमा इंदाैर तक आ गई। बताया जाता है कि गुड़ी पड़वा या हिंदू नव वर्ष के प्रथम पखवाड़ा में इस प्रतिमा का लाेकार्पण हाे जाएगा। वन मंत्री विजय शाह द्वारा कलेक्टर, एसपी, एसडीएम हरसूद, जीएम (सिविल) एनएचडीसी और नप अध्यक्ष हरसूद की मौजूदगी में यह समारोह होगा।

कोविड के देखते हुए संक्षिप्त कार्यक्रम तय किया जा रहा है। इससे खेलकूद काे बढ़ावा मिलने के साथ जलमग्न हरसूद में स्थापित प्रतिमा नए स्वरूप में 17 वर्ष बाद स्थापित हो जाएगी। नगर में खेल युवक कल्याण की गतिविधि नाम मात्र की है। उनके आयोजन स्कूल-कॉलेज तक सीमित रहते हैं। मुख्यालय पर पहले इंडोर बैडमिंटन कोर्ट की सुविधा का लाभ नगर के युवा खेल प्रेमी भी उठा सकेंगे। इससे खेल गतिविधि में वृद्धि होने के साथ बैडमिंटन का नया सत्र नगर में शुरू हो सकेगा। एनएचडीसी जीएम शरद जयकर ने बताया कि स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, ग्रीन मेट, किचन के अलावा सुविधाघर का इंतजाम किया गया है।
फ्लैश बैक : बैडमिंटन की नई पारी का आगाज होगा, स्पर्धाएं भी होगी
पुराने हरसूद में बैडमिंटन खेल का इतिहास गौरवमय रहा है। यहां 90 के दशक तक मोला बक्श स्कूल के पास रात्रिकालीन बैडमिंटन, कैरम प्रतियोगिताएं हर साल आयोजित होती थीं। इसमें नगर के अलावा ग्रामीण खिलाड़ी भी शामिल होते थे। डूब के बाद यह क्रम टूट गया था। इस तरह शहर में बैडमिंटन की नई पारी का आगाज होगा।

ढाई फीट ऊंची है संगमरमर से निर्मित प्रतिमा
स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के परिसर में ही नेताजी सुभाष चंद्र बोस की नई प्रतिमा स्थापित की जा रही है। नेताजी मंच के कमल खंडेलवाल ने बताया कि मंगलवार को प्रतिमा किशनगढ़ से इंदौर आ चुकी है। इंदौर से ससम्मान मूर्ति एक-दो दिन में हरसूद लाई जाएगी। स्थापना के पूर्व नेताजी की प्रतिमा जिस सम्मान के साथ पुराने हरसूद में निकाली गई थी, उसी तरह परिसर में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि हर वर्ष 23 जनवरी की नेताजी की जयंती हर्षोल्लास से मनाई जाएगी। साथ ही बैडमिंटन प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। संगमरमर से निर्मित प्रतिमा ढाई फीट ऊंचाई की है, जबकि वजन 1.75 क्विंटल है।

फ्लैश बैक : जबलपुर जेल में रखी प्रतिमा हरसूद में स्थापित की थी
जलमग्न हरसूद में नेताजी सुभाष मंच द्वारा जबलपुर जेल में रखी प्रतिमा हरसूद में स्थापित 1996 में की गई थी। मंच ने डॉ. सुशांत विश्वास के प्रयास से विधायक निधि से हाल का निर्माण हुआ। प्रतिमा स्थापना के बाद जयंती पर्व पर हर साल आयोजन होते थे। जिसमें कई राजनीति, साहित्यिक हस्तियां उमा भारती, दिलीप सिंह जूदेव, बाबूराव परांजपे, ओम प्रकाश निडर सहित अन्य शामिल होते थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें