पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिंगाजी ताप परियोजना:नहीं सुधरी 4 नंबर यूनिट की टरबाइन, अब गुजरात भेजेंगे

खंडवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 नंबर यूनिट का रोटर भी गुजरात भेजा गया है, अफसरों ने कहा था चार नंबर यूनिट की टरबाइन यहीं सुधर जाएगी

संत सिंगाजी ताप परियोजना के फेस-2 की दोनों यूनिटें करीब चार माह से बंद हैं। पीजी टेस्ट के दौरान वाइब्रेशन होने से इन्हें बंद करना पड़ा था। 3 नंबर यूनिट के रोटर की ब्लेड टूट गई थी। इसे सुधरने के लिए गुजरात भेजा गया है। कुछ दिन बाद 4 नंबर यूनिट भी खोली गई। इसकी टरबाइन में भी कुछ खराबी बताई गई। हालांकि क्या खराबी है यह अफसर बताने से कतरा रहे हैं। उन्होंने कहा था कि इसकी खराबी यहीं सुधर जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अब 4 नंबर यूनिट की टरबाइन भी सुधार के लिए गुजरात भेजने की तैयारी है। संभवत: शनिवार रात टरबाइन रवाना कर दी जाएगी। परियोजना सूत्रों के अनुसार टरबाइन चार बड़े ट्रालों में लोड कर दी गई है। संभवत: शनिवार रात को इसे गुजरात के लिए रवाना कर दिया जाएगा। सतत चार माह से 660-660 मेगावाट की इन दोनों यूनिटों से बिजली उत्पादन ठप है। इससे कंपनी और शासन को प्रतिदिन करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है। रबी सीजन में ही सबसे ज्यादा बिजली की जरूरत होती है जो इसी परियोजना से ली जाती है। दोनों सुपर क्रिटिकल यूनिट में बड़ी तकनीकी खराबी के चलते आगामी चार-पांच माह और बिजली उत्पादन नहीं हो सकेगा।

लापरवाह अफसरों को बचाने का कर रहे प्रयास
सिंगाजी ताप परियोजना के फेस-2 की इन दोनों सुपर क्रिटिकल यूनिट में यह तकनीकी खराबी पीजी टेस्ट (परफार्मेंस गारंटी) के दौरान आई है। इन दोनों यूनिटों का निर्माण एलएंडटी पावर ने किया है। टेस्ट के दौरान एमपीपीजीसीएल व एलएंडटी पावर के अफसर मौजूद थे। इस बड़े फाल्ट के लिए संयुक्त रूप से दोनों की जिम्मेदारी है, लेकिन एलएंडटी पावर पूरे मामले से पल्ला झाड़ रही है। उधर, एमपीपीजीसीएल के वरिष्ठ अफसर लापरवाह अफसरों को बचाने में जुटे हैं। इतना बड़ा नुकसान होने के बावजूद ऊर्जा सचिव भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। पूरे मामले की जांच के बावजूद अब तक किसी की लापरवाही तय नहीं हो सकी है। दो एजेंसियों द्वारा की गई जांच की रिपोर्ट भी सार्वजनिक नहीं की जा रही है।

300 मजदूर बेरोजगार, रोजी-रोटी का संकट

फेस-2 की दोनों यूनिट बंद होने से कई ठेकेदारों का काम भी ठप हो गया है। ठेकेदारों ने मजदूरों को काम से निकाल दिया है। करीब 300 मजदूर बेरोजगार हो गए हैं। उनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। मजदूरों ने बताया इस बड़े फाल्ट के लिए जिम्मेदार अफसरों को तो हर माह वेतन मिल रहा है, लेकिन हम जैसे मजदूरों की रोजी-रोटी ही छिन गई है। कोई दूसरा ठेकेदार भी काम नहीं दे रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser