पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बोर्ड परीक्षा:अब जिले में ही होगी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच

खंडवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • देरी से परीक्षा व परिणाम जल्दी देने के लिए माशिमं ने उठाया कदम, तैयारी शुरू

10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच जिलास्तर पर ही होगी। उत्तर पुस्तिकाएं जंचने अन्य जिले में नहीं जाएगी। यही नहीं, जिस विषय का प्रश्नपत्र होगा उसके दूसरे ही दिन से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी शुरू हो जाएगा। ऐसे में परीक्षा परिणाम भी जल्दी आएगा। कोविड-19 के चलते माशिमं द्वारा इस साल शिक्षा सत्र 2020-21 से बोर्ड परीक्षा पैटर्न के साथ-साथ कॉपियों को जांचने व मूल्यांकन की प्रक्रिया में भी बड़ा बदलाव करने जा रहा है। परीक्षाएं भले ही दो महीने देरी से यानी अप्रैल में हो रही हैं लेकिन रिजल्ट जल्द घोषित होगा। इसलिए कॉपियों का मूल्यांकन भी प्रश्नपत्र होने के दूसरे दिन से ही शुरू हो जाएगा। एक-एक विषय का रिजल्ट समन्वयक केंद्रां से बोर्ड को ऑनलाइन भेजा जाएगा जिससे विषयवार रिजल्ट भी माशिमं की वेबसाइट पर आने के बाद विषयवार कॉपियों का परिणाम भी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

100 रु. में पुनर्मूल्यांकन करा सकेंगे परीक्षार्थी
अब बोर्ड परीक्षा में कम नंबर आने पर विद्यार्थी उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन भी करा सकेंगे। अभी तक केवल पुनर्गणना के लिए ही आवेदन किया जाता था। पुनर्मूल्यांकन के लिए परीक्षार्थियों को अधिकतम 100 रु का शुल्क चुकाना होगा।

10वीं,12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी
विभाग के अनुसार 10वीं, 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं भी ऑनलाइन कराई जाएंगी। काेरोना संक्रमण रोकने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने यह निर्णय लिया है। अगर यह प्रयोग सफल होता है तो माशिमं द्वारा इस प्रक्रिया को बोर्ड परीक्षा में भी अपनाएगा। प्रश्नपत्र परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन भेजे जाएंगे। जिनके प्रिंट परीक्षा केंद्र पर निकालकर परीक्षार्थियों को बांटे जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें