पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुर्घटना का होर्डिंग...:60 फीट चौड़ी सड़क पर वाहन चलाने के लिए बची सिर्फ 13 फीट जगह

खंडवा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के सबसे व्यस्ततम केवल राम पंप चौराहे पर निगम ने विज्ञापन बोर्ड लगाने की अनुमति व्यवसायी को दे दी। बीच सड़क में तीन बाय चार फीट चौड़ा और पांच फीट ऊंचाई वाला बोर्ड बनवाया जा रहा है। व्यवसायियों के अतिक्रमण, वाहनों की पार्किंग और विज्ञापन बोर्ड लगाए जाने से बोर्ड के दोनों तरफ वाहनों के चलने के लिए अब सिर्फ 13 फीट की जगह ही बची है। 60 फीट चौड़े रोड के दोनों किनारों पर क्षेत्र के व्यवसायियों ने पांच से सात फीट तक अतिक्रमण कर रखा है। इसके बाद दोपहिया वाहनों की पार्किंग है। दोनों तरफ 13-13 फीट अतिक्रमण और वाहनों की पार्किंग है। बीच में बची 33 फीट की सड़क में से 3 फीट पर निगम ने क्षेत्र के व्यवसायी नितिन सुरेश तेजवानी निवासी पदम नगर को विज्ञापन बोर्ड लगाने की अनुमति दे दी है। इससे बचते हुए एक-एक फीट की दूरी से वाहन चलने पर यहां से वाहनों के निकलने के लिए सड़क पर सिर्फ 13 फीट की ही जगह बीच है। इसी चौराहे पर दुर्घटनाएं होने और यातायात बाधित होने पर 7 अगस्त 2015 को पुलिस ने इस ट्रैफिक पाइंट से यातायात विभाग की छतरी निगम की जेसीबी से हटवा दी थी। दो महीने से यहां व्यवसायी द्वारा विज्ञापन बोर्ड लगाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। यातायात में अवरोध होने पर पुलिस की आपत्ति पर 14 दिसंबर 2020 को लगाई जा रही विज्ञापन बोर्ड की फ्रेम को निगम ने हटा दिया था। अब निगम ने यातायात पुलिस की एनओसी को ही आधार बनाकर व्यवसायी नितिन को विज्ञापन बोर्ड लगाने की अनुमति दे दी है। शहरवासियों की जान खतरे में डालकर दी गई इस अनुमति से निगम और यातायात पुलिस के अफसरों की भूमिका संदेह के घेरे में आ गई है।

इन शर्तों पर निगम ने दी अनुमति
{ यातायात अवरूद्ध होने या किसी संस्था द्वारा आपत्ति लेने पर तत्काल बोर्ड हटा दिया जाएगा।
{ बोर्ड की जमीन से ऊंचाई 5 फीट तक रहेगी।
{ आने-जाने वाले वाहनों की दृश्यता बाधित न हो।
{ लाइटिंग की चमक कम रहे, ताकि वाहन चालक को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।
{ लाइटिंग बोर्ड पारदर्शी होना चाहिए।

हटाने के लिए हिंदू स्टूडेंट आर्मी ने अफसरों को सौंपा ज्ञापन
इधर, हिंदू स्टूडेंट आर्मी ने जिम्मेदार अफसरों को ज्ञापन देकर केवलराम पंप चौराहे की रोटरी में लगाए जा रहे विज्ञापन बोर्ड की फ्रेम हटाए जाने की मांग की है। कलेक्टर, एसपी, यातायात थाना और निगम आयुक्त को ज्ञापन सौंपा। इसमें चौराहे पर एक तरफ बिजली का ट्रांसफार्मर और दूसरी तरफ टेलीफोन का खंभा होने से सड़क संकरी होने और इसी के बीच में विज्ञापन बोर्ड लगाने से दुर्घटनाएं होने का अंदेशा जताया है। हिंदू स्टूडेंट आर्मी के अध्यक्ष माधव झा सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन सौंपा। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने चेतावनी भी दी कि विज्ञापन बोर्ड नहीं हटाने की स्थिति में विरोध प्रदर्शन भी किया जाएगा।

यातायात पुलिस ने इन शर्तों पर दिया अभिमत
अनापत्ति प्रमाण पत्र अस्थायी है। यातायात अवरूद्ध होने की स्थिति व किसी संस्था द्वारा आपत्ति लिए जाने पर तत्काल बोर्ड हटाए जाने के लिए निगम को अवगत कराएंगे।

बोले जिम्मेदार

यातायात अवरोध होने या शिकायत पर हटा देंगे
^हमने व्यवसायी को एनओसी नहीं, बल्कि यह अभिमत दिया था कि अगर यातायात में अवरोध होगा या किसी व्यक्ति द्वारा शिकायत किए जाने पर तत्काल प्रभाव से हटा दिया जाएगा। यातायात में समस्या होने पर पहले भी हम निगम को मना कर चुके हैं।
संतोष कौल, डीएसपी, यातायात
यातायात वाले लिखकर देंगे तो हटा देंगे
^हमने विज्ञापन की फ्रेम पहले हटवा दी थी। अब यातायात विभाग ने एनओसी दे दी इसलिए अनुमति दे दी। यातायात में किसी तरह की बाधा है या किसी संस्था को आपत्ति है, यह यातायात वाले लिखकर देंगे, हम फिर से फ्रेम हटा देंगे।
हिमांशु भट्‌ट, आयुक्त, नगर निगम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें