पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Organic Fertilizer Starts Being Made In Garbage Treatment Plant, Will Sell To Farmers For 2 Rupees Per Kg

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रीटमेंट प्लांट बनकर तैयार:कचरा ट्रीटमेंट प्लांट में जैविक खाद बनना शुरू, किसानों को 2 रुपए किलो में बेचेंगे

खंडवा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विधायक ने किया लोकार्पण, भविष्य में मानव मल ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाएंगे

करीब दो साल बाद 30 लाख रुपए की लागत से अंधारवाड़ी और सातपायरी के बीच एमआरएफ ट्रीटमेंट प्लांट बनकर तैयार हुआ है। बुधवार शाम विधायक सुमित्रा कास्डेकर ने इसका लोकार्पण किया। प्लांट पर कचरे का ट्रीटमेंट कर जैविक खाद बनाना भी शुरू हो गया है। इसे किसानों को दो रुपए प्रति किलो के भाव से उपलब्ध कराया जाएगा। भविष्य में यहां मानव मल ट्रीटमेंट प्लांट बनाने की भी योजना है। साथ ही इस स्थान को पिकनिक स्पाॅट के रूप में भी विकसित किया जाएगा। प्लांट लोकार्पण के दौरान नगर पालिका अध्यक्ष राजेश चौहान, हर्षवर्धनसिंह चौहान, सुजयसिंह चौहान और सीएमओ राजेश मिश्रा सहित अन्य गणमान्यजन मौजूद थे। सीएमओ राजेश मिश्रा ने बताया भविष्य में इस प्लांट की लागत 55 लाख रुपए हो जाएगी, क्योंकि इसे पिकनिक स्पाॅट के रूप में भी विकसित करने की योजना है। यहां बाउंड्रीवॉल भी बनाई जाएगी। पौधारोपण किया जाएगा। नगर से प्रतिदिन छह टन कचना निकलता है। इसमें पांच टन गीला और एक टन सूखा कचरा रहता है।

डेमो करके दिखाई कचरे से खाद बनाने की प्रक्रिया
विधायक, नगर पालिका अध्यक्ष और अन्य अतिथियों को कंपनी के ठेकेदार की ओर से डेमो करके जैविक खाद बनाने की प्रक्रिया बताई गई। उन्हें बताया गया कि किस तरह कचरे को अलग-अलग कर खाद बनाई जाती है। नगर पालिका ने यहां ट्रेचिंग ग्राउंड पर करीब पांच साल से कचरा एकत्र कर रखा है। अब इसकी भी खाद बनाई जाएगी। सीएमओ ने बताया भविष्य में मानव मल से भी खाद बनाई जाएगी। इसे सोन खाद कहते हैं। वर्तमान में जो जैविक खाद बनाई जा रही है उसका सर्टिफिकेट भी शासन से नगर पालिका को मिल गया है। इसे जैविक खाद के रूप में प्रमाणित कर दिया गया है। इस दौरान अतिथियों को खाद के पैकेट भी बांटे गए।

शहर से 3 किमी दूर ट्रेचिंग ग्राउंड पर बनाया है प्लांट
शहर से करीब 3 किमी दूर अंधारवाड़ी और सातपायरी के बीच ट्रेचिंग ग्राउंड पर नगर पालिका द्वारा यह प्लांट बनाया गया है। यहां शहरभर से कचरा एकत्र कर रखा जा रहा है। आसपास बाउंड्रीवॉल नहीं होने से खासी परेशानी हो है। लेकिन अब यहां 16 लाख रुपए की लागत से बाउंड्रीवॉल भी बनाई जाएगी। बिजली कंपनी के माध्यम से यहां करीब 5.26 लाख रुपए की लागत से ट्रांसफार्मर भी लगाया गया है। भविष्य में गार्डन भी विकसित करने की योजना है।
सीएमओ कक्ष का भी लोकार्पण किया
विधायक कास्डेकर ने बुधवार शाम नगर पालिका के नए सीएमओ कक्ष का लोकार्पण भी किया। विधायक ने पीएम आवास योजना के तहत 102 लोगों के खाते में कम्प्यूटर का एक बटन दबाकर एक-एक लाख रुपए भी जमा कराए। कुल एक करोड़ दो लाख रुपए पीएम आवास योजना की दूसरी किस्त के रूप में हितग्राहियों को दिए गए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें