पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदिरा सागर जलाशय:बाहरी मछुआरे हमें मत्स्य आखेट नहीं करने देते, चाकू दिखाकर धमकाते हैं

खंडवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मत्स्याखेट को लेकर स्थानीय मछुआ समिति के सदस्य बोले

इंदिरा सागर जलाशय में मत्स्याखेट को लेकर स्थानीय मछुआ समिति के सदस्यों ने मंगलवार को मत्स्य महासंघ कार्यालय के सामने विरोध कर प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने ठेकेदार सिमरन ग्रुप के खिलाफ नारेबाजी कर बाहरी व बंगाली मछुआरों को हटाने की मांग की। साथ ही मत्स्य महासंघ पर भी मिलीभगत का आरोप लगाया।
स्थानीय मछुआरों ने कहा कि बंगाली व बाहरी मछुआरों हमें मत्स्य आखेट नहीं करने देते हैं। गाली-गलौज कर बदसलूकी करते है। झुंड बनाकर आते हैं, स्थानीय मछुआरों द्वारा डाली गई जाल के ऊपर अपनी जाल डाल देते हैं। मना करने पर चाकू दिखाकर धमकाते हैं। वहीं ठेकेदार इन बंगाली मछुआरों को बढ़ावा देते हैं जिससे बिना किसी डर के स्थानीय मछुआरों का हक छीन रहे हैं। लेकिन बावजूद इसके हमारी सुनवाई नहीं हो रही है। स्थानीय मछुआरों ने करीब 8 घंटे तक हंगामा किया। हंगामा बढते देख सिमरन फिश ग्रुप इंदौर के प्रबंधक तिवारी मौके पर पहुंचे और मछुआरों को 6 दिनों तक कोई भी बंगाली मछुआरा इंदिरा सागर जलाशय में मत्स्य आखेट नहीं करने की बात कही। इसके बाद स्थानीय मछुआरों ने विरोध खत्म किया। इस दौरान प्रबंधक तिवारी ने कहा कि स्थानीय मछुआरों को निर्धारित लक्ष्य अनुसार मत्स्य आखेट करना होगा। यदि ऐसा किया जाता है तो बंगाली मछुआरों को हटाने पर विचार किया जाएगा।
सिमरन फिश ग्रुप के प्रबंधक अभिमन्यु तिवारी के अनुसार स्थानीय मछुआरों के लगाए गए आरोप निराधार है। मछुआरों की समस्याओं को मछुआरों की समिति के पदाधिकारियों से चर्चा कर मामले को सुलझाएंगे।
शासन तक पहुंचाएंगे बात
^मप्र मत्स्य महासंघ व मप्र शासन के साथ अनुबंध के लक्ष्यों की पूर्ति के लिए मप्र के बेरोजगार मछुआरों द्वारा रोजगार मांगे जाने पर मत्स्य आखेट के लिए रखा जाता है। स्थानीय मछुआरों की बात शासन तक पहुंचाएंगे।
राजेन्द्र खरे, मप्र क्षेत्रीय मत्स्य महासंघ नर्मदानगर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser