पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता अभियान:पंचायतों ने शौचालय बनाकर लगाए ताले

खंडवा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाहरी यात्रियों व ग्रामीणों को नहीं मिल रहा योजना का लाभ, सफाई का भी है अभाव

प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन के दौरान स्वच्छता अभियान के तहत प्रत्येक पंचायत को गांव में शौचालय निर्माण कराने की जिम्मेदारी दी। प्रत्येक शौचालय के लिए 3.50 लाख रुपए दिए गए। पंचायतों ने शौचालयों का निर्माण भी करा लिए, लेकिन अधिकांश पर ताले लगे हैं। बाहर से आने-जाने वाले व ग्रामीण इनका उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। ताले लगने का प्रमुख कारण पानी तथा सफाई व्यवस्था का अभाव बताया जा रहा है।
सरकार ने जनपद के माध्यम से पंचायतों को शौचालय निर्माण कराने की जिम्मेदारी सौंपी थी। शौचालय के लिए ऐसे स्थान का चयन करना था जहां गांव से निकले वाले बाहरी लोगों के साथ जरूरत पड़ने पर स्थानीय लोग भी इसका उपयोग कर सकें। अधिकांश पंचायतों में बस स्टैंड के पास शौचालय बनवाए गए। 3.50 लाख रुपए में पुरुष व महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय के साथ छत पर पानी की टंकी रखना भी शामिल था। 24 घंटे पानी उपलब्ध कराने के साथ सफाई की जिम्मेदारी भी पंचायत की ही है। सरपंच-सचिवों ने राशि मिलते ही तुरत-फुरत निर्माण कराकर अपना कमीशन तो ले लिया, लेकिन इनके संचालन के प्रति गंभीरता नहीं दिखाई। शौचालयों पर रखी टंकियों में पंचायत पानी नहीं भर पा रही है। सफाई की व्यवस्था भी नहीं होने से इन पर ताले जड़ दिए गए हैं।
सिंगाजी भक्त हो रहे परेशान
हरसूद जनपद की सिंगाजी व शिवरिया पंचायत में बने शौचालयों की स्थिति भी ऐसी ही है। धार्मिक पर्यटन स्थल होने तथा नर्मदा परिक्रमा पथ से लगा होने के कारण यहां शौचालयों की उपयोगिता ज्यादा है। रोजाना सैकड़ों श्रद्धालु व पर्यटक यहां आते हैं लेकिन सिंगाजी पंचायत द्वारा बनाए गए शौचालय पर ताला होने से उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां भी ताले लगे होने का कारण पानी की व्यवस्था नहीं होना बताया गया है। कई पर्यटक खुले में शौच करते देखे जा सकते हैं। पुनासा जनपद के बीड़, मोहद, गुराड़िया सहित अन्य गांवों के शौचालयों पर भी ताले जड़े हैं।
ताले खुलवाए जाएंगे
^शौचालयों पर पानी और सफाई की जिम्मेदारी पंचायतों की ही है। जिन गांवों में शौचालयों पर ताले लगे हैं उनकी जानकारी लेता हूं। पंचायतों को निर्देश देकर ताले खुलवाए जाएंगे।
केआर कानूडे, सीईओ, जपं पुनासा

सफाई में अव्वल आने को लेकर ननि व परिषद कर रही है कवायद

स्वच्छता परिसर बनने के 6 महीने बाद भी उपयोग नहीं कर पा रहे ग्रामीण

बोरगांव बुजुर्ग | पंधाना विकासखंड की सबसे अधिक राजस्व देने वाली ग्राम पंचायत ने बुरहानपुर मार्ग के साथ ही खिराला रोड पर दो सामुदायिक स्वच्छ शौचालय का निर्माण कराया है, लेकिन करीब 6 माह बाद भी लोग इसका उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। इस कारण लोग खुले में शौच के लिए मजबूर है। गांव में हर शनिवार को जिले का सबसे बड़ा पशु हाट बाजार के साथ ही साप्ताहिक हाट बाजार भी लगता है। जिसमें हजारों की संख्या में ग्रामीण बाहर से आते हैं। ऐसे में यहां बने शौचालय में ताला लगे होने से लोगों को खुले में शौच करते है। सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को होती हैं। बावजूद इसके जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में अव्वल आने के लिए रात में हो रही सफाई

पंधाना | नगर परिषद द्वारा नगर में स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में अव्वल आने के लिए तीन समय सफाई कराई जा रही है। लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस मौके पर मुख्य नगर परिषद अधिकारी मंशाराम बड़ोले, स्वच्छता निरीक्षक अंकित बरोले, जमादार प्रकाश धुलिया सहयोगी संस्था से प्रभात गंगराड़े, प्रिया कुशवाह आदि मौजूद थे। गौरतलब है कि स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर देशभर में अभियान चलाया जा रहा है। घर से निकलने वाले कचरे को अलग अलग रख कचरा वाहन में देने, गीले कचरे से खाद बनाने, पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने, अपने घर के पास गंदगी नहीं करने को लेकर लोगों को समझाइश दी जा रही है।

निगम आयुक्त ने ट्रेंचिंग ग्राउंड का किया निरीक्षण

खंडवा | ट्रेंचिंग ग्राउंड का आकस्मिक निरीक्षण शनिवार को आयुक्त हिमांशु भट्ट ने किया। इस दौरान पुराने कचरे के निपटान कार्य को देखा और गीले कचरे से बनाए जाने वाली खाद को विक्रय किए जाने के लिए प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी शाहीन खान को निर्देश दिए। राजा हरिशचंद्र मुक्तिधाम रोड पर निगम द्वारा बनाए जा रहे डॉग हाउस का कार्य भी शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश सहायक यंत्री एचआर पांडे को दिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें