पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जल महोत्सव में हादसा फॉलोअप:कई बार खराब हो चुकी है पैराग्लाइडर की मोटर, फिटनेस तक चेक नहीं करते अफसर

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खंडवा के हनुवंतिया में हुए हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
खंडवा के हनुवंतिया में हुए हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी। (फाइल फोटो)
  • दुकानदारों व प्रत्यक्षदर्शियों के बयान दर्ज, पोस्टमार्टम के बाद गुरुवार को दोनों के शव गांव भेजे
  • बंद रही टेंट सिटी और इवेंट, बुकिंग भी नहीं की गई, पर्यटन निगम का केंद्र चालू रहा

हनुवंतिया में चल रहे पांचवें जल महोत्सव में बुधवार शाम पैराग्लाइडर समेत नीचे गिरे इंवेंट कंपनी के दो कर्मचारियों की मौत के बाद पोस्टमार्टम करवाकर उनके शवाें काे गांव भिजवाया गया। जल महोत्सव के दौरान पर्यटन निगम का कोई भी जिम्मेदार अफसर हादसे के वक्त वहां मौजूद नहीं था, जबकि नियमानुसार उन्हें यहां मौजूद रहना चाहिए। बता दें कि हनुवंतिया में बुधवार शाम हैंग ग्लाइडर टूटकर नीचे गिर गया था। इसमें पायलट समेत दो लोगों की मौत हो गई थी।

खंडवा के हनुवंतिया में हादसा:पैराग्लाइडिंग के दौरान घायल पक्षी की तरह 150 फीट ऊंचाई से जमीन पर गिरे, दो की मौत

सूत्रों के अनुसार पैराग्लाइडर की मोटर कई बार खराब हो चुकी है। उसे बार-बार सुधारकर चालू कर लिया जाता था। पर्यटन निगम के अफसरों ने एक बार भी इवेंट कंपनी के पैराग्लाइडर या जलाशय में चलने वाले उपकरणों की जांच या फिटनेस तक चेक नहीं किया। गुरुवार को भी निगम का कोई जिम्मेदार अफसर हनुवंतिया नहीं पहुंचा।

दुकानदार देवीसिंह ने बताया, पैराग्लाइडर चालक द्वारा बचाने की आवाज दुकानों के पीछे से आ रही थी। हमने पीछे जाकर देखा, तब तक दोनों जमीन पर गिर चुके थे। हम दौड़कर वहां पहुंचे, तो देखा पैराग्लाइडर व दोनों कर्मचारी जमीन पर पड़े थे। चालक बालचंद दांगी जीवित और गजपाल की मौत हो चुकी थी। दोनों को इवेंट कंपनी सनसेड के वाहन से मूंदी के अस्पताल ले जाया गया। गुरुवार को दोनों के शवों का पोस्टमार्टम कर उनके गांव भेजे गए।

इधर, हादसे के बाद टेंट सिटी और सभी इवेंट बंद कर दिए गए। आगे के लिए बुकिंग भी नहीं की गई। हालांकि कलेक्टर ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए हैं। गुरुवार को बीड़ चौकी प्रभारी विक्रम धारवे ने टेंट सिटी पहुंचकर कर्मचारियों और प्रत्यक्षदर्शियों के बयान दर्ज किए। हनुवंतिया में पर्यटन निगम का हिस्सा चालू रहा। वहां गिनती के पर्यटक पहुंचे। उन्हें जब हादसे की जानकारी मिली तो वे भी वापस लौट गए।

जारी रही पार्किंग वसूली
इवेंट कंपनी द्वारा गुरुवार को टेंट सिटी व सभी तरह के इवेेंट बंद रखे गए, लेकिन उनका पार्किंग स्थल चालू रहा। प्रवेश बंद रहने के बावजूद पर्यटकों से अवैध रूप से पार्किंग वसूली की जा रही थी। इस ओर किसी जिम्मेदार का ध्यान नहीं गया।

जल्द होगी जांच
पर्यटन निगम के जीएम युवराज पटोले के मुताबिक जल्द ही हनुवंतिया का निरीक्षण कर मामले की जांच की जाएगी। जल महोत्सव जारी रखने को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं हो पाया है। जैसे ही तय होगा बता दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें