पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:पुरातत्व संग्रहालय शिफ्ट करने के निर्णय से नाराज लोग करेंगे सांसद से शिकायत

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
संग्रहालय की मूर्तियों की गिनती कर रिकार्ड बनाते विभाग के कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
संग्रहालय की मूर्तियों की गिनती कर रिकार्ड बनाते विभाग के कर्मचारी।

नागचून तालाब परिसर स्थिति पुरातत्व संग्रहालय में रखी प्रतिमाओं को शिफ्ट किए जाने का लोगों ने विरोध किया। संग्रहालय में 11वीं शताब्दी से लेकर कई दुर्लभ और प्राचीन प्रतिमाएं संग्रह कर रखी गई हैं। जो जिले में ही की गई खुदाई में मिली हैं।

संग्रहालय में भगवान विष्णु, सरस्वती, लक्ष्मी, गणेश, कुबेर, किन्नर युगल, भगवान आदिनाथ, महावीर व अन्य देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां लोगों के दर्शनार्थ रखी गई है। भाजपा नेता सुनील जैन ने बताया कि बुधवार को संग्रहालय के अवलोकन के समय ज्ञात हुआ कि पुरातत्व विभाग भोपाल द्वारा आदेशित किया गया है कि इस संग्रहालय को बंद कर यहां की मूर्तियों को ओंकारेश्वर व अन्य स्थानों पर भेजा जाए जो ऐतिहासिक नगरी खंडवा के लिए न्याय संगत नहीं है। खंडवा से जिला पुरातत्व संग्रहालय का अस्तित्व ही समाप्त कर इसे ओंकारेश्वर में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। लोग पुरातात्विक धरोहर को बचाने के लिए सांसद चौहान और विधायक वर्मा से मिलेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें