पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Pesticide Sampling, Do Not Even Take 15 Samples In A Year, Have To Inspect The Shops Twice A Month

निरीक्षकों के भरोसे खाद-बीज:कीटनाशक की सैंपलिंग, सालभर में 15 सैंपल भी नहीं लेते, माह में 2 बार करना है दुकानों का निरीक्षण

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में खाद-बीज व कीटनाशक की करीब 500 दुकानें हैं, जिसके निरीक्षण, सैंपलिंग का काम सहायक कृषि वरिष्ठ अधिकारी यानी निरीक्षक का होता है। इन दुकानों से ये अधिकारी सालभर में 15 सैंपल भी नहीं लेते, जबकि इन्हें एक दुकान का महीने में दो बार निरीक्षण करना होता है। किस दुकान पर निरीक्षण करना और वहां से खाद, बीज व कीटनाशक की सैंपलिंग करना है, यह पहले से तय होता है। यही नहीं, जिस प्रयोगशाला में सैंपलिंग की जांच होती है, वहां से इन्हीं के मानकों पर जांच रिपोर्ट भी आती है।
शनिवार को हरसूद में खाद-बीज, कीटनाशक बेचने वाले उपाध्याय कृषि सेवा केंद्र के संचालक आशीष उपाध्याय पर कॉपीराइट एक्ट के तहत कार्रवाई ने यह तो साबित कर दिया कि किस तरह बाजार में ऐसे व्यापारी किसानों को नकली खाद, बीज, कीटनाशक बेचकर लूट रहे हैं। यहां कंपनी की शिकायत पर कॉपीराइट एक्ट पर कार्रवाई तो हो गई, लेकिन विभाग के अधिकारियों ने दुकानदार का लाइसेंस तक निरस्त नहीं किया। व्यापारी के खिलाफ तो किसानों से ठगी करने पर धारा 420 का प्रकरण भी दर्ज होना था। इसी का परिणाम है कि कार्रवाई के दूसरे दिन संचालक हरसूद के बाजार में बेखौफ घूमता रहा। अब देखना है कि कृषि उपसंचालक सोमवार को दुकानदार के खिलाफ क्या कार्रवाई करते हैं व निरीक्षक आमोकचंद दीक्षित को लापरवाही करने पर एक और तहसील का प्रभारी बनाते हैं या प्रभार कम करते हैं।
419 सैंपल भेजे थे, 12 की रिपोर्ट ही अमानक आई : खरीफ सीजन 2020 में सातों तहसीलों से विभाग के पास खाद के 144 सैंपल, दवाई के 55 सैंपल, बीज के 210 सैंपल भेजे थे। जिसमें अभी तक खाद की 90 रिपोर्ट आई जिसमें 10 अमानक, 80 मानक आए। बीज की 25 रिपोर्ट आई जिसमें केवल दो अमानक निकली जबकि दवाई के 55 में से भेजे गए 17 सैंपलों में तीन की रिपोर्ट आई और तीनों ही मानक आई िनकली।
ऐसा है कृषि विभाग, यहां जिम्मेदार 87 अधिकारी
कृषि उपसंचालक, सहायक संचालक कृषि 3, अनुविभागीय अधिकारी कृषि 1, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी 2, कृषि विकास अधिकारी 4, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी 76 हैं।

3 निरीक्षकों के भरोसे सात ब्लाक की 500 दुकानें
जिले में खंडवा, पंधाना, छैगांवमाखन, हरसूद, खालवा, पुनासा व बलड़ी तहसील कृषि विभाग के पास केवल तीन निरीक्षक हैं। जिसमें खंडवा, छैगांवमाखन के निरीक्षक संतोष पाटीदार, हरसूद, खालवा, पंधाना व बलड़ी के आमोकचंद दीक्षित व पुनासा का प्रभार बीएल टेलर के पास है। जबकि हर तहसील में एक-एक निरीक्षक होना चाहिए। विभाग में संबंधित एसएडीओ को बनाया जा सकता है।

कोरोजन बाजार पहुंची, चोरी-छिपे बिक रही
शनिवार को हरसूद में कृषि विभाग व कंपनी के अधिकारियों ने उपाध्याय कृषि सेवा केंद्र से कोरोजन कीटनाशक दवाई की सात बोतलें जब्त की थी। एक 60 एमएल बोतल की कीमत 1800 रु. तक है। विभाग के अनुसार इस नाम का नकली कीटनाशक बड़ी मात्रा में ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचा है जो शहर तक भी पहंुचा है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें