पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रकृति के साथ खिलवाड़:नर्मदा के तटों पर एक करोड़ पौधे लगाने का लिया संकल्प

खंडवा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रकृति के साथ खिलवाड़ के कारण पर्यावरण बिगड़ रहा है, आज आवश्यकता है पर्यावरण को बचाने की। मां नर्मदा देश के साथ ही मप्र की जीवनदायनी है और मां का यह स्वरूप सतत इसी प्रकार बना रहे। इसी उद्देश्य को लेकर मां के दिए निर्देश एवं उनके आशीर्वाद से ही मां नर्मदा के प्रकट उत्सव के दिन मैंने एक करोड़ पौधे लगाने का संकल्प लिया है। यह बात नर्मदा परिक्रमा पर निकली पर्यावरणविद शिप्रा पाठक ने गणेश गौशाला में उपस्थित लोगों से कही। वे यहां दादाजी मंदिर में दर्शन करने आई थी।

उन्होंने कहा कि मां नर्मदा की परिक्रमा के दौरान देखा कि तटों पर रेत का खनन और वनों की कटाई से नर्मदा का अस्तित्व खतरे में नजर आ रहा है। हम सब यह संकल्प लें कि नर्मदा के तटों पर हमारे पुत्र-पुत्रियों की भांति पौधे का रोपण कर उसकी देखभाल करें, उसका पालन-पोषण करते हुए बड़ा करें। समाजसेवी सुनील जैन ने बताया कि शिप्रा पाठक नदी जल स्वच्छता की अलख जगाने के लिए नर्मदा की 3500 किलोमीटर की पैदल यात्रा पर निकली हैं।

खंडवा में दादाजी धूनीवाले धाम में बड़े दादाजी और छोटे दादाजी के दर्शन कर विश्व शांति, सभी के कल्याणार्थ एवं पौधा रोपण का संकल्प पूर्ण हो इस हेतु धूनीमाई में आहूति भेंट कर श्री गणेश गौशाला पहुंची जहां गौ माता की पूजा अर्चना कर गायों को गौ ग्रास खिलाया। गौशाला प्रांगण में अपने हाथों से वट के पौधे का रोपण किया। कार्यक्रम में गौशाला के सचिव रामचंद्र मौर्य, सेवादास पटेल, नारायण बाहेती आशीष चटकेले सहित अन्य लोग मौजूद थे। आभार भूपेन्द्रसिंह चौहान ने माना।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें