पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

असुविधा:रेलवे ने बंद की रिजर्वेशन में बुजुर्ग यात्रियों को मिलने वाली रियायतें, हो रही परेशानी

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्लेटफार्म पर जनरल टिकट काउंटर 1 नवंबर से हो सकता है शुरू

कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने के बाद रेलवे अब घाटा पूरा कर रहा है। संभवत: इसलिए 1 जून से चलाई जा रही ट्रेनों में बुजुर्ग यात्रियों को मिलने वाली रियायतें बंद कर दी है। इससे काउंटर टिकट सहित ऑनलाइन रिजर्वेशन के माध्यम से टिकट लेने वाले बुजुर्ग यात्री परेशान हैं। वहीं त्योहार विशेष ट्रेनों के नाम पर यात्रियों से सामान्य की जगह तत्काल बुकिंग का किराया वसूल रहा है। खंडवा से होकर मुंबई व दिल्ली की ओर 40 से अधिक ट्रेनें चल रही है। वहीं रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर से प्रतिदिन 150 से 175 टिकट बन रहे हैं। इनसे 70 से 80 हजार रु. की आय रेलवे को हो रही है।

महिलाओं को सुरक्षा देगी आरपीएफ की ‘मेरी सहेली’ टीम
रेलवे ने महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ की “मेरी सहेली” कार्यक्रम लॉन्च किया है। इसमें शामिल महिला अधिकारी और कर्मचारी यात्री डिब्बों में महिला यात्रियों की पहचान करेंगी। महिला यात्रियों के साथ बातचीत के दौरान टीम आरपीएफ सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 182, जीआरपी हेल्पलाइन नंबर 1512 के उपयोग के बारे में परामर्श और उन्हें अपडेट करेगी। टीम नाम, पीएनआर / टिकट नंबर, कोच और बर्थ नंबर आदि जैसे यात्री विवरणों को भी नोट करेगी। इन विवरणों को एन-रूट मंडलों / जोनों को स्टेशन से गंतव्य स्टेशन तक साझा किया जाएगा। हाल्ट स्टेशनों पर तैनात “मेरी सहेली” टीम अपनी सुरक्षा और भलाई के बारे में पूछताछ करने के लिए महिला यात्रियों से भी मुलाकात करेगी। यह सुविधा फिलहाल गोदान एक्सप्रेस, मुंबई-हावड़ा एक्सप्रेस, पुणे-पटना स्पेशल और अन्य ट्रेनें शुरू हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें