पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Refused To Provide Temporary Electricity Connection, Oxygen Plant Could Not Be Started In 33 Days

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हवा में ऑक्सीजन व्यवस्था:अस्थाई बिजली कनेक्शन देने से किया इनकार, 33 दिन में चालू नहीं हो सका ऑक्सीजन प्लांट

खंडवा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रति मिनट 400 लीटर ऑक्सीजन कर सकते हैं तैयार, अस्पताल, पीआईयू और मेडिकल कॉलेज के बीच चल रहा था विवाद

जिला अस्पताल में वायुमंडल की हवा से मेडिकल ऑक्सीजन गैस बनाने का प्लांट 33 दिन में भी इंस्टाल नहीं हो पाया। क्योंकि... मेडिकल कॉलेज की ऑक्सीजन सप्लाई यूनिट मेनीफोल्ड से बिजली का अस्थाई कनेक्शन देने से पीआईयू की एसडीओ विद्युत एवं यांत्रिकी ने इनकार कर दिया। 6 मार्च को प्लांट के उपकरण दिल्ली से आने के बाद शेड में धूल खा रहे हैं। जबकि मेनीफोल्ड में बिजली की सप्लाई लाइन के अतिरिक्त एक इमरजेंसी केबल डाली गई जो फिलहाल किसी काम में नहीं आ रही है।

अब जबकि ऑक्सीजन गैस की अस्पताल में कमी हुई तो गुरुवार को नए सिरे से सड़क खोदकर बिजली के सब-स्टेशन से केबल डालने का काम शुरू हुआ। इधर, बिजली कनेक्शन नहीं होने से सिवनी जिले में इंस्टालेशन का काम कर रहे कंपनी के कर्मचारी खंडवा आने की बजाय शिवपुरी चले गए।

यदि सबकुछ सही रहा तो शुक्रवार को आ रहे कंपनी के टेक्नीशियन दो दिन में यूनिट चालू कर देंगे। लगभग 50 लाख रुपए की लागत से तैयार प्लांट में केवल बिजली बिल का ही खर्च आएगा। प्लांट की क्षमता 400 लीटर ऑक्सीजन गैस प्रति मिनट तैयार करने की है। प्लांट के लिए मेनीफोल्ड से कनेक्शन के लिए सीएमएचओ कार्यालय की सब-इंजीनियर ने 1 अप्रैल को 55 मीटर की केबल इंदौर से बुलाई तो पीआईयू की बिजली इंजीनियर ने अस्थाई सप्लाई देने से इनकार कर दिया।

इसके बाद 6 अप्रैल को अस्पताल परिसर बिजली सब-स्टेशन से नए कनेक्शन के लिए 350 मीटर केबल बुलाई। पिछले तीन दिनों से हेल्थ विभाग की सब-इंजीनियर विमला खंडाते ने कचरे से चोक हुए केबल चेंबर की सफाई कर केबल डलवाने का काम कर रही है। सब-इंजीनियर खंडाते ने कहा मेनीफोल्ड के पैनल व अतिरिक्त केबल से अस्थाई कनेक्शन के लिए पीआईयू की एसडीओ अनिता ठाकरे ने मना कर दिया था।

जबकि मेनीफोल्ड में एक अतिरिक्त केबल डाली गई है जिसे अस्थाई कनेक्शन मिल सकता था। इधर, पीआईयू की एसडीओ अनिता ठाकरे ने कहा हमने मेनीफोल्ड के पैनल से कनेक्शन जोड़ने से मना किया था। उनको सलाह दी थी कि यदि पैनल जोड़ते है तो दोनों ही सिस्टम बैठ जाएंगे। अतिरिक्त केबल से जोड़ने के लिए मना नहीं किया। बिजली का काम हमने पीडब्ल्यूडी को 8 जनवरी 2021 को ही हैंडओवर कर दिया है।

दूसरा ऑक्सीजन प्लांट भी शुरू होगा

^वायुमंडल की हवा से मेडिकल ऑक्सीजन गैस बनाने वाले प्लांट के इंस्टालेशन की बात कंपनी के तकनीशियन से की है। वे कल ही आकर प्लांट शुरू करेेंगे। फिलहाल बिजली कनेक्शन का काम चल रहा है।

नंदा भलावे, सीईओ, जिला पंचायत

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें