पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कॉलेज में एडमिशन:कॉलेज में यूजी-पीजी कोर्स में प्रवेश के लिए 1 अगस्त से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

खंडवा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रवेश के लिए 1 अगस्त से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन - Dainik Bhaskar
प्रवेश के लिए 1 अगस्त से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन
  • उच्च शिक्षा विभाग की कोरोना से बचाव के लिए नई गाइडलाइन

सरकारी एवं निजी महाविद्यालयों में 1 अगस्त से स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं में ऑनलाइन प्रवेश शुरू होगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उच्च शिक्षा विभाग इस बार प्रवेश की सभी प्रक्रिया को ऑनलाइन ही पूरा कराएगा। इसके लिए छात्र-छात्राओं को कॉलेज जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

जानकारी के मुताबिक स्नातक (यूजी) कोर्स में प्रवेश के लिए 1 से 12 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे। वहीं स्नातकोत्तर (पीजी) कोर्स के लिए 1 से 7 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे। इसके साथ ही अक्टूबर में छात्र संघ के गठन व कॉलेज में वार्षिक उत्सव भी आयोजित होंगे। ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद विद्यार्थी एक सितंबर से सीधे क्लास शुरू होने पर काॅलेज पहुंचेंगे। इस बार दस्तावेज सत्यापन ऑनलाइन है। वहीं फीस भरने और फाइनल एडमिशन के लिए भी नहीं जाना होगा।

बढ़े कोर्स: एसएन व गर्ल्स कॉलेज में 5 नए कोर्स
जिले में 5 सरकारी व 6 निजी कॉलेज हैं। बीए, बीएससी और बीकॉम में लगभग 4000 सीटें हैं। एसएन कॉलेज में स्नातक की 1490, गर्ल्स कॉलेज में 702, हरसूद में 280, मूंदी में 74 और पंधाना में 111 सीटें हैं। इधर, उच्च शिक्षा विभाग ने नवीन शैक्षणिक सत्र से एसएन कॉलेज में चार और गर्ल्स कॉलेज में तीन नए कोर्स शुरू करने की मंजूरी दी है। नए सत्र से एसएन कॉलेज में नए चार विषयों में 130 व गर्ल्स कॉलेज में 150 सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा। वहीं कॉलेज में प्रवेश के लिए उम्र का बंधन विभाग ने खत्म कर दिया है। किसी भी उम्र में प्रवेश ले सकेंगे।

खबरें और भी हैं...