पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आक्रोशित हुए यात्री:कर्नाटक एक्सप्रेस का रूट बदला, यात्रियों ने हंगामा किया तो वाया मनमाड़ रवाना की ट्रेन

खंडवा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मालगाड़ी के 12 डिब्बे श्रीगोंडा और बेलवंडी स्टेशनों के बीच पटरी से उतरे, इसलिए...

कर्नाटक एक्सप्रेस के यात्रियों ने रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-1 पर सुबह 10.30 बजे हंगामा कर दिया। यात्री ट्रेन को अकोला की ओर डायवर्ट किए जाने का विरोध कर रहे थे। रेलवे ने महाराष्ट्र के सोलापुर डिवीजन के दौड़-मनमाड़ खंड में मालगाड़ी के 12 डिब्बे पटरी से उतरने पर ट्रेन का रूट बदल दिया था। डिब्बे अहमद नगर के पास श्रीगोंडा और बेलवंडी स्टेशनों के बीच उतरते थे। रेलवे स्टेशन पर आक्रोशित यात्रियों ने स्टेशन मैनेजर एवं डिप्टी स्टेशन मैनेजर कक्ष के सामने जमकर नारेबाजी की और आक्रोश जताया। इस दौरान उन्होंने रेलवे अफसरों से कहा कि हम अकोला नहीं मनमाड़ ही जाएंगे। क्योंकि वहां तक के लिए हमने रिजर्ववेशन कराया है। ट्रेन में शिरडी सांई बाबा के दर्शन करने जा रहे लोगों सहित 500 से ज्यादा यात्री सवार हैं। सभी ने कोपरगांव व मनमाड़ तक का रिजर्वेशन कराया है। अकोला के रास्ते जाने पर डबल किराया और समय भी अधिक खर्च होगा। रेलवे के अधिकारी कह रहे हैं कि वे हमें अकोला रूट से दूसरी ट्रेनों से गंतव्य को भेजेंगे। जो कहीं से भी सही नहीं है। आखिरकार 1 घंटा 35 मिनट चली बहस एवं हंगामे के बाद ट्रेन अकोला की बजाय रेलवे कंट्रोल रूम ने मनमाड़ की ओर रवाना करने पर राजी हुआ। इसके बाद ट्रेन दोपहर 12.05 बजे मनमाड़ के लिए रवाना हुई।

जानिए... डेढ़ दर्जन इन ट्रेनों का रूट भी किया डायवर्ट

दौंड और मनमाड़ के बीच 12 कोच पटरी से उतरने के कारण लंबी दूरी की ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया है। इसमें पुणे-लोनावला-पनवेल-इगतपुरी-मनमाड़ के रास्ते 02779 वास्को-हजरत निजामुद्दीन स्पेशल प्रस्थान स्टेशन से 22 दिसंबर, 01039 कोल्हापूर-गोंदिया स्पेशल प्रस्थान स्टेशन से 22 दिसंबर, 06229 मैसूर-वाराणसी स्पेशल प्रस्थान स्टेशन 22 दिसंबर, 06527 बेंगलुरू-हजरत निजामुद्दीन स्पेशल प्रस्थान स्टेशन से 22 दिसंबर, 02149 पुणे-दानापुर स्पेशल प्रस्थान स्टेशन 23 दिसंबर डायवर्ट किया है। वहीं मनमाड़-इगतपुरी-पनवेल-लोनावला-पुणे के रास्ते 06524 हजरत निजामुद्दीन-येसवंतपुर स्पेशल 22 दिसंबर, 02150 दानापूर-पुणे स्पेशल 21 दिसंबर, 01078 जम्मू तवी-पुणे स्पेशल प्रस्थान स्टेशन 21 दिसंबर, 02780 हजरत निजामुद्दीन- वास्को स्पेशल प्रस्थान स्टेशन से 21 दिसंबर, 02150 दानापुर-पुणे स्पेशल प्रस्थान स्टेशन से 22 दिसंबर को डायवर्ट किया है। जलगांव-सूरत-वसई रोड-पनवेल-लोनावला के रास्ते 02136 मंडुआडीह-पुणे विशेष प्रस्थान स्टेशन से 23 दिसंबर को, दौंड-कुर्दुवाडी-लातूर रोड-पिंपलखुटी-नागपुर रास्ते 02136 मंडुआडीह-पुणे स्पेशल प्रस्थान स्टेशन से 23 दिसंबर, पुणे-कर्जत-पनवेल-वसई रोड-रतलाम-कोटा-मथुरा जंक्शन के मध्य 01077 पुणे-जम्मू तवी प्रस्थान स्टेशन से 23 दिसंबर, खंडवा-अंकाई-पूर्णा-परभनी लातूर रोड-कुर्दुवाडी-वाडी के रास्ते 06528- हजरत निजामुद्दीन-बेंगलुरू स्पेशल प्रस्थान स्टेशन से 22 दिसंबर को डायवर्ट किया है।

^मालगाड़ी के डिब्बे ट्रैक से दौड़ व मनमाड़ के बीच उतरने के बाद सुबह 10.45 बजे रेलवे ने कर्नाटक एक्सप्रेस का रूट मनमाड़ की बजाय अकोला के रास्ते डायवर्ट किया था। यात्रियों द्वारा ट्रेन को पुराने मार्ग से चलाने की मांग पर रेलवे मनमाड़ से गाड़ी आगे बढ़ाने को राजी हुआ। -जीएल मीणा, स्टेशन मैनेजर

इसलिए भड़के

10.30 पर पहुंची थी ट्रेन, 10.45 पर बदला रूट
जानकारी के मुताबिक सुबह 10.30 बजे ट्रेन नंबर 06528 नई दिल्ली-बैंगलोर कर्नाटक एक्सप्रेस खंडवा पहुंची। इसके बाद रेलवे कंट्रोल रूम ने सुबह 10.45 बजे कर्नाटक एक्सप्रेस को मनमाड़ की बजाय अकोला रूट से रवाना करने का मैसेज स्टेशन मैनेजर को दिया। ट्रेन जब 15 मिनट तक प्लेटफार्म नंबर-1 पर खड़ी रही लेकिन आगे नहीं बढ़ी तो यात्रियों ने पूछताछ शुरू की। ट्रेन के मनमाड़ की बजाय अकोला स्टेशन से डायवर्ट होकर जाने की सूचना पर यात्री भड़क गए। इससे प्लेटफार्म पर लोगों की भीड़ लग गई।

27 व 30 को नहीं आएगी श्रीगंगानगर-नांदेड़ ट्रेन
ट्रेन नंबर 02486 श्रीगंगानगर से नांदेड़ जाने वाली ट्रेन 27 और 30 दिसंबर को खंडवा नहीं आएगी। वापसी की 02485 नांदेड़ से श्रीगंगानगर जाने वाली ट्रेन 28 और 31 को खंडवा नहीं पहुंचेगी। वहीं दौड़-मनमाड़ के बीच मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने के बावजूद ट्रेन नंबर 02149 पुणे-पटना यह गाड़ी अपने नियमित मार्ग से आएगी। रेलवे के अधिकारियों ने बताया यात्री रेलवे इंक्वायरी से जानकारी लेने के बाद ही अपनी यात्रा के लिए प्लेटफार्म पर आए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें