पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सड़ गए फूल:20 रु. किलो तक बिकने वाला गेंदा 200 रु. किलो तक बिकेगा

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिवाली पर 20 से 30 रु. किलो तक बिकने वाला गेंदा व सेवंती का फूल इस साल 150 से 200 रु. किलो तक बिकने की आशंका है। कोरोना संक्रमण के चलते किसानों द्वारा फूल की खेती नहीं करने व अत्यधिक बारिश में फसल पर वायरस लग जाने से यह स्थिति बन रही है। वर्तमान में बाजार में गेंदे के फूल के दाम 100 रु. किलो है। इस साल इंदौर, महू, रतलाम, उज्जैन जिले में गेंदा व सेवंती की पैदावार 20% तक ही हुई है। वर्तमान में गेंदे का फूल थोक मंडी में 80 रु. व सेवंती 150 रु. किलो में बिक रहा है। ऐसे में दीवाली तक इनके दाम फुटकर में 150 से 200 रु. किलो तक पहुंच जाएंगे। फूलों के दाम बढ़ने का सबसे बड़ा कारण अधिक बारिश व कोरोना संक्रमण भी है।
40% किसानों ने ही बोवनी की, 20% खराब हो गई फसल : इंदौर के ग्राम मिर्जापुर के व्यापारी संतोष पटेल ने बताया वे सालों से व्यापार कर रहे हैं, लेकिन ऐसी स्थिति पहली बार बनी जब दिवाली से पहले बाजार में फूल का दाम थोक में 100 रु. है। किसान हर साल मई-जून में फूलों की बोवनी करते हैं लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के चलते 40% किसानों ने ही बोवनी की। इसमें भी 20% फसल बारिश के चलते वायरस लगने से खराब हो गई।
यहां से खंडवा आता है गेंदा-सेवंती का फूल
खंडवा में इंदौर के ग्राम मिर्जापुर, असरवाद, मेहंती, मोरूद, हातोद, नैनोद, महू, अंबा, भगोरा, हरसोला के अलावा रतलाम, उज्जैन से हर दिन 30 क्विंटल माल की खपत होती थी, लेकिन अब खपत घटकर 5 क्विंटल तक रह गई। वहीं रतलाम से 500 क्विंटल हर दिन खपत होती थी, अब 50 क्विंटल रह गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें