पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Scratchwork With Sawdust On The Guaranteed Road, Shops Not Opening All Day Due To Dust, 20% Increase In Respiratory Diseases

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धूल की भूल:गारंटी वाली सड़क पर चूरी से पेचवर्क, दिनभर धूल उड़ने से नहीं खुल रही दुकानें, 20% बढ़े श्वांस रोग के मरीज

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2.68 करोड़ की लागत से रामेश्वर रोड व अन्य सड़कें निगम ने बनवाई थीं, 3 साल की ग्यारंटी, 2 साल में ही उखड़ीं

तीन साल की ग्यारंटी वाले रामेश्वर रोड पर ठेकेदार ने गिट्‌टी की चूरी से पेचवर्क कर दिया। आठ दिन पहले किए इस पेचवर्क ने बड़ाबम चौराहा से रामेश्वर पुलिया तक रहने वाले लोगों के साथ ही वाहन चालकों की मुश्किलें बढ़ा दी। सुबह से रात तक धूल के गुबार उड़ रहे हैं। इससे क्षेत्र में श्वांस रोग के 20 प्रतिशत मरीज बढ़ गए हैं। इस क्षेत्र के कुछ व्यवसायियों ने दुकानों के शटर खोलना ही बंद कर दिए हैं। कुछ लोग आधा शटर खोलकर व्यवसाय कर रहे हैं तो कुछ ने धूल से बचने के लिए शटर के पास वाली जगह प्लास्टिक लगा लिया है। दो साल पहले ही निगम ने 2.86 करोड़ रुपए की लागत से शहर की प्रमुख सड़कों के साथ ही वार्डों में डामरीकरण कराया था। मे. कालिका फर्नीचर ने डामरीकरण का यह काम किया, लेकिन ग्यारंटी अवधि में सही ढंग से पेचवर्क तक नहीं कराया। निगम ने नोटिस दिया तो गड्‌ढों को भरने के लिए चूरी डाल दी।
चूरी से फिसलकर घायल हो
रहे वाहन चालक
क्षेत्र के बैंड व्यवसायी रवि बसोबे ने बताया कि पेचवर्क के बाद रामेश्वर रोड पर दुर्घटनाएं बढ़ गई हैं। चूरी से वाहन फिसल रहे हैं। कुछ दिन पहले एक महिला का पैर फ्रैक्चर हो गया। बारिश में गड्‌ढों के कारण वाहन धीरे चलते थे तब इतनी अधिक दुर्घटनाएं नहीं होती थी। अब तो रोज एक-दो लोग दुर्घटना में घायल हो रहे हैं।

धूल इतनी कि दुकान में पंखा चालू नहीं कर पा रहे : मोघट रोड के होटल व्यवसायी महेश यादव ने बताया कि 10-15 दिन हो गए, सुबह से रात तक धुल का गुबार उड़ रहा है। पैक सामान पर जमी धूल बार-बार साफ करना पड़ रही है। धूल के डर के कारण दुकान में पंखा भी चालू नहीं कर पा रहे हैं।

मोघट रोड पर भी धूल से प्रभावित हो रहा व्यवसाय : मोघट रोड पर भी धूल के गुबार उड़ने से मुश्किलें बढ़ गई हैं। इस मार्ग पर भी निगम ने कुछ दिन पहले ही चूरी से पेचवर्क कराया था। 10 से अधिक कॉलोनियों के लोग रोज इस मार्ग से आवागमन करते हैं। कोरोना में धूल की एलर्जी ने समस्याएं बढ़ा दी हैं।

गिफ्ट आइटम पर जम रही धूल, ऐसे ही हालात रहे तो बंद करना पड़ेगी दुकान
व्यवसायी मोहित लाड़ ने बताया मेरी गिफ्ट आइटम की दुकान है। गड्ढों में चूरी डालने के बाद से इतनी अधिक धूल उड़ रही है कि हर सामान पर धूल की परत जम रही है। दिनभर धूल साफ करना पड़ रहा है। धूल के गुबार उड़ने से ग्राहक भी यहां नहीं रुक रहे हैं। ऐसे ही हालात रहे तो दुकान बंद करना पड़ेगी। क्षेत्र के कई लोगों ने सीएम हेल्प लाइन पर भी शिकायत की। धूल इतनी अधिक उड़ रही है कि अधिकांश व्यवसायी अब दुकान का शटर ही नहीं खोल रहे हैं। निगम अफसरों से भी कई बार शिकायतें की लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें