पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Seeing The Forest Of Balwara, Stayed For Shooting, Spent The Night In Saktapur To Remove The Fatigue Of Election Campaign

निमाड़ के जंगलाें से दिलीप कुमार काे था लगाव:बलवाड़ा का जंगल देख शूटिंग के लिए रुके थे, चुनाव प्रचार की थकान मिटाने सक्तापुर में बिताई थी रात

खंडवा18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जॉनी वाकर, नौशाद के साथ हरसूद के सक्तापुर आए थे दिलीप कुमार

सिनेमा-ए-आजम दिलीप कुमार (युसुफ खान) ने 98 वर्ष की उम्र में फानी दुनिया को अलविदा कह दिया है। दिलीप साहब को निमाड़ अंचल के जंगल भी काफी पसंद थे। अपने साथी जॉनी वाकर और संगीतकार नौशाद के साथ 1960-70 के दशक में सक्तापुर आए थे। उस समय उनकी मेहमान नवाजी सक्तापुर के युसुफ पटेल, मरहूम हैदर पटेल, करीम बक्श पटेल, मुश्ताक पटेल व साथियों ने की थी।

75 वर्षीय युसुफ पटेल लहाड़पुर बताते हैं कि उस जमाने में शिकार पर प्रतिबंध नहीं था। जंगल में खुले तौर पर शिकार होता था। जाॅनी वाकर और नौशाद साहब तो अकसर आते थे। बात 1966 की है। सक्तापुर आने के बाद उनसे पारिवारिक संबंध हो गए।

बलवाड़ा का जंगल देख शूटिंग के लिए रुके थे
शहर के चश्मा कारोबारी एसके शर्मा ने बताया कि बात 1958 की है। तब मेरे पिता आनंदीलाल शर्मा सनावद रेलवे स्टेशन मास्टर हुआ करते थे। फिल्म गंगा-जमुनी की शूटिंग के लिए उन्हें बलवाड़ा का जंगल अच्छा लगा तो वे अपनी पूरी यूनिट व 20 घोड़ों के साथ यहां रुक गए थे। दिलीप कुमार सहित पूरी यूनिट आनंदीलाल शर्मा के सरकारी आवास के पास रुकी थी।

एक महीने तक शूटिंग चली थी। शर्मा ने बताया कि उस समय हम फिल्म की शूटिंग देखने जाया करते थे। ढूंढों-ढूंढों रे साजना ढूंढों, मेरे कान का बाला, इंसाफ की डगर पर बच्चों दिखाओ चल के गाने फिल्माएं गए थे। स्टेशन की टेकड़ी पर गांव बसाया गया था। ट्रेन लूटने का दृश्य भी फिल्माया था।

चुनाव प्रचार करने भी आए आएं थे दिलीप कुमार
किल्लौद| फिल्म जगत के दिलीप कुमार से किल्लौद (बलड़ी) ब्लॉक की यादें भी जुड़ी हुई हैं। वे संगीतकार नौशाद के साथ सक्तापुर भी आए थे। युसुफ पटेल एवं उनके पुत्र फिरोज पटेल के उनसे अच्छे संबंध रहे हैं। युसुफ पटेल ने बताया दिलीप कुमार पूर्व आईएस अधिकारी स्वर्गीय राधाकृष्ण गर्ग के चुनाव के दौरान प्रचार करने भी आए थे।

खबरें और भी हैं...