पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021:सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा, व्यवस्थित करेंगे ट्रेंचिंग ग्राउंड

खंडवा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर की वर्तमान स्थिति की जानकारी ऑनलाइन अपलोड की जाएगी, बाद में किए सुधार से की जाएगी तुलना

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 को लेकर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि अभी तक 2020 के सर्वेक्षण के परिणाम नहीं आ पाए हैं। इस बार सर्वेक्षण में थ्री स्टार पाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए सबसे पहले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा। ट्रेंचिंग ग्राउंड पर गीले-सूखे कचरे का निपटान व्यवस्थित ढंग से करने के लिए मशीनों का उपयोग किया जाएगा। गीले और सब्जियों के कचरे से खाद बनाया जाएगा। अभियान के दौरान शहर के लोगों को स्वच्छता के लिए निगम द्वारा जागरुक किया जाएगा। स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए शुरुआत में निगम को शहर की जानकारी ऑन लाइन अपडेट करना होगी। इसमें वर्तमान की वास्तविक स्थिति दर्शाना होगा। अगस्त, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर तक सतत किए गए कार्यों की जानकारी ऑन लाइन अपडेट की जाएगी।

ओडीएफ प्लस-प्लस में यूरिनल भी शामिल, 25 स्थान चिह्नित कर टेंडर जारी किए जाएंगे
स्वच्छ सर्वेक्षण से पहले इस बार ओडीएफ प्लस प्लस का प्रमाण पत्र लेना निगम के लिए बड़ी चुनौती रहेगा। क्योंकि इसमें यूनिरल को भी शामिल कर दिया है। शहर के बाजारों में लोगों की सुविधा के लिए व्यवस्थित यूरिनल निगम को बनाना होंगे। हालांकि अभी से शहर में ऐसे 25 स्थान चिंहित कर लिए हैं। संबंधित स्थानों पर जल्दी ही निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया की जाएगी।

चार हिस्से में दी जाएगी जिम्मेदारियां
प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी शाहीन खान के अनुसार इस बार अभियान को चार हिस्से में बांटकर अलग-अलग विभागों को जिम्मेदारियां सौंपी जाएगी। ताकि समय पर और अपेक्षा के अनुरुप सभी काम हो जाए। निर्माण संबंधी काम जनकार्य एवं उद्यान विभाग द्वारा किया जाएगा। बगीचों में खाद बचाने का काम उद्यान विभाग, शौचालयों और यूरिनल में पानी की व्यवस्था जल विभाग करेगा। शहर की सफाई संबंधी काम स्वास्थ्य विभाग की टीम संभालेंगी।
गाइड लाइन में हुए हैं कुछ बदलाव
^स्वच्छता अभियान को लेकर तैयारी करना है। वो ऑन लाइन है। इसमें कई पैरामीटर तय है। क्या होना चाहिए कौन-कौन से काम करने है यह तय है। इस बार गाइड लाइन में कुछ बदलाव हुए हैं।
हिमांशु भट्‌ट, आयुक्त, नगर निगम

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें