पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रमजान:पांच रातों में तलाश करेंगे शब-ए-कद्र, सादगी से मनाएंगे ईद

खंडवा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आकर्षक लाइट से सजाया। - Dainik Bhaskar
आकर्षक लाइट से सजाया।
  • कोरोना कर्फ्यू के दौरान घरों में रमजान की रौनक बरकरार, रमजान के दो अशरे पूरे, तीसरा अशरा शुरू

रमजान तीसरा अशरा सोमवार से शुरू होने जा रहा है। कोरोना कर्फ्यू के चलते इस बार भी घरों में रमजान की रौनक बरकरार है। सेहरी व इफ्तार के साथ ही घरों में नमाज, तिलावत का दौर जारी है। रमजान तीसरा अशरा सोमवार से शुरू होने जा रहा है। अशरा खत्म होते ही ईद उल फिरत का त्योहार मनाया जाता है। रमजान तीन अशरों (भागों) में बांटा गया है। जिसके दो हिस्से पूरे हो गए हैं।

इस आखिरी अशरे में रमजान की ताक (विशेष इबादत वाली) रातें होंगी। इन रातों को शब-ए-कद्र कहा जाता है और इनकी इबादत को इस्लाम खास मान्यता दी गई है। रमजान के आखिरी अशरे की कुछ रातों में से किसी एक में शब-ए-कद्र होने की बात कही गई है। रमजान महीने की 21, 23, 25, 27 या 29 में से किसी एक रात में से इस खास रात के होने की उम्मीद जताई जाती है। इस रात की इबादत को खास मुकाम दिए जाने और इसकी निश्चित तारीख तय न होने के कारण मुस्लिम धर्मावलंबी इन सभी 5 पांच रातों में जागकर इबादत करते हैं।

शब-ए-कद्र इसलिए है खास

शाही जामा मस्जिद के खतीब व इमाम मौलाना रिजवान अहमद मिस्बाही ने बताया कि आखिर दस दिन की पांच रात यानी 21, 23, 25, 27 व 29 रमजान की रात में से एक शबे कद्र की रात है। जिसमें इबादत का सवाब हजार महीनों की इबादत के सवाब से अफजल है। शबे कद्र में ही कुरआन-ए-पाक नाजिल हुआ।

सादगी से मनाएंगे ईद, जरूरतमंदों की मदद करेंगे

कोरोना महामारी के चलते इस बार भी लोगों में ईद को लेकर उत्साह नहीं है। लॉकडाउन में बंद पड़े बाजार और असामयिक मौतों के कारण भी लोगों के मन में उदासी छाई हुई है। मस्जिद के पेश इमाम, आलिम व हाफिजों ने भी इस बार सादगी के साथ ईद मनाने की अपील की है।

मौलाना अबरार अहमद कादरी, काजी सैयद नजाकत अली, रिजवान अहमद मिस्बाही सहित मस्जिदों के इमामों ने अपील की है कि वे इस बाद ईद पर खर्च की बचत कर जरूरतमंद लोगों की मदद करें। ताकि इस पैसे वह अपने व परिवार के लिए भोजन-पानी व दवाओं का इंतजाम कर सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें