पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वायरस:कोरोना संक्रमित मरीजों को दे रहे स्टीम थैरेपी

खंडवा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्योंकि जिले में कोरोना से अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है, इनमें से 40 मरीजों की मौत के कारण में निमोनिया भी था...

कोरोना पॉजिटिव मरीजों का जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में स्टीम थैरेपी से इलाज किया जा रहा है। निमोनिया के कारण सांस की नली में संक्रमण को कम करने में दवाओं के साथ यह थैरेपी कारगर है। जिले में कोरोना से अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 40 मरीजों की मौत के कारण में निमोनिया भी था। कोरोना से सबसे ज्यादा लंग्स प्रभावित हो रहे हैं। आइसोलेशन वार्ड में भर्ती 19 मरीजों को दिन में तीन से पांच बार सामान्य पानी की भांप दी जा रही है। वार्ड में ड्यूटी करने वाले डॉ.सौमित्र सेठिया, डॉ.बिंदू गौर, डॉ.सुनील बाजोलिया और डॉ.अंशु बोरिया मरीजों को स्टीम थैरेपी के फायदे बता रहे हैं। डॉ. सेठिया ने बताया स्टीम थैरेपी का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। यह वायरल के संक्रमण को भी काफी हद तक रोकने में कारगर है। पहले मरीजों को पतीले में पानी गर्म कर दिया जाता था, लेकिन अभी स्टीम इन्हेलर मशीन से थैरेपी दी जा रही है। इससे बंद नाक और सांस लेने में हो रही तकलीफ से राहत मिलती है। इधर, जिले में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 40 है। इसमें से 19 जिला अस्पताल और 17 घर पर इलाज करा रहे। 4 मरीज इंदौर में इलाज करा रहे हैं।

आईसीएमआर बंद करेगा रेमडेसिविर इंजेक्शन व प्लाज्मा थैरेपी
कोरोना मरीजों को लगाए जा रहे रेमडेसिवीर इंजेक्शन और प्लाज्मा थैरेपी को आईसीएमआर बंद करने जा रहा है। कोरोना मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों ने कहा खंडवा में केवल मरीजों को रेमडेसिवीर इंजेक्शन ही दिया जा रहा था। यहां पर प्लाज्मा थैरेपी की व्यवस्था नहीं है। हालांकि दोनों ही इलाज के तरीकों को आईसीएमआर ने अपने शोध में कारगर नहीं पाया है। इसलिए इसे बंद करने के आदेश जल्द ही जारी होंगे।
1732 पॉजिटिव मरीजों में से 1645 स्वस्थ हो चुके : गुरूवार को कुल 193 मरीजों के सेंपल कोरोना संक्रमण की जांच के लिए भेजे गए। कोरोना संक्रमण से मुक्त होने के बाद अब तक 1645 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। जिले में अब तक 33735 लोगों के सेंपल कोरोना जांच के लिए जा चुके हैं। जिनमें से 1732 की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ को कोविड-19 वैक्सीन लगेगी, आज जमा होंगे दस्तावेज

खंडवा | कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग स्टाफ को कोविड-19 की वैक्सीन लगाने जा रहा है। विभाग ने प्राथमिकता के तौर पर स्टाफ के वैक्सीनेशन के बारे में सभी जिला अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों से जानकारी मांगी है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी इस आदेश से ज्यादा खुश नजर नहीं आ रहे हैं। कर्मचारियों का सवाल है कि वैक्सीन से हमें तो बीमारी से सुरक्षा मिल जाएगी, लेकिन हमारे परिवार का क्या?। जहां अस्पताल की आठ घंटे की ड्यूटी के बाद हम परिवार के बड़े बुजुर्ग और बच्चों के साथ संपर्क में रहते हैं। विभाग को हमारे परिवार काे भी कोविड-19 वैक्सीन लगाना चाहिए। जानकारी के मुताबिक सिविल सर्जन ने गुरुवार को एक आदेश जारी कर शासन द्वारा मंगाई जानकारी जमा करने के निर्देश दिए। सिविल सर्जन ने प्रमाण के तौर पर शुक्रवार सुबह 11 बजे तक वोटर आईडी, पैन कार्ड, डीएल या आधार कार्ड की फोटो कॉपी जमा करने के आदेश दिए हैं। इसमें नियमित के साथ संविदा, रोगी कल्याण समिति एवं आउट सोर्स स्टाफ के 400 से अधिक कर्मचारी शामिल हैं, जो मरीजों के संपर्क में हर दिन आते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser