पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छ भारत मिशन:सीएम का दौरा निरस्त होने से अटका एसटीपी तौल कांटा और डॉग हाउस का लोकार्पण

खंडवा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रामेश्वर पुलिया के पास इस तरह मिनी एसटीपी निगम ने बनवाया है। इसी तरह तीन अन्य स्थानों पर भी बनाया है। - Dainik Bhaskar
रामेश्वर पुलिया के पास इस तरह मिनी एसटीपी निगम ने बनवाया है। इसी तरह तीन अन्य स्थानों पर भी बनाया है।
  • फायर स्टेशन, ट्रांसपोर्टनगर विद्युतीकरण, सीसी रोड के लिए भूमिपूजन भी नहीं हो पाया
  • एसटीपी नहीं होने के कारण ही निगम को 3 स्टार नहीं मिला

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का दौरा कार्यक्रम निरस्त होने के कारण शहर में तीन मिनी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी), एक इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटा और डॉग हाउस (श्वान बधियाकरण केंद्र) का लोकार्पण अटक गया है।

एक महीने पहले ही निगम ने इन तीनों कामों का निर्माण करा लिया था। स्वच्छ भारत मिशन के तहत यह काम कराए गए हैं। पिछले सर्वेक्षण में एसटीपी नहीं होने के कारण ही निगम को 3 स्टार नहीं मिल पाया था। अब काम होने के बाद लोकार्पण नहीं होने के कारण इन्हें चालू नहीं कर पा रहे हैं।

इधर, सीएम के प्रस्तावित कार्यक्रम के दौरान निगम ने फायर स्टेशन, एएचपी व ट्रांसपोर्टनगर विद्युतीकरण, पाइप लाइन और नेहरू स्कूल के पास सीसी रोड के लिए भूमि की तैयारी भी की थी, लेकिन नहीं हो पाया।

29.49 लाख में निगम ने बनवाए तीन एसटीपी

निगम ने 29.49 लाख रुपए लागत से नालों के पानी का ट्रीटमेंट करने के लिए तीन स्थान पर मिनी एसटीपी बनाए हैं। रामेश्वर नाले पर 50 केएलडी क्षमता, बेगम पार्क के पास 20 केएलडी और राजा हरिशचंद्र मुक्तिधाम मार्ग पर डॉग हाउस के पास 50 केएलडी क्षमता का एसटीपी बनवाया है।

35 लाख खर्च कर बनाया श्वान बधियाकरण केंद्र

राजा हरिशचंद्र मुक्तिधाम मार्ग पर निगम ने 35 लाख रुपए लागत से श्वान बधियाकरण केंद्र बनाया है। 4 हजार 500 वर्गफीट जमीन पर निर्माण किया है। इसमें कुत्तों को रखने के लिए पिंजरे भी बनाए हैं। एसटीपी से साफ होने वाले पानी का उपयोग यहां किया जाएगा।

अब ये होगा... कुत्तों को जाल लगाकर पकड़ेंगे

पशु जन्म नियंत्रण कार्यक्रम के तहत निगम द्वारा बनाए श्वान बधियाकरण केंद्र में लाने के लिए कुत्तों को जॉल लगाकर पकड़ेंगे। जिन क्षेत्रों में कुत्तों की संख्या अधिक होगी वहां से कुत्तों को पकड़कर केंद्र में लाएंगे। चिकित्सक परीक्षण करेंगे। बधिकरण के बाद चार-पांच दिन इलाज के बाद फिटनेस जारी कर संबंधित कुत्ते को उसी क्षेत्र में छोड़ दिया जाएगा।

विधायक से कर रहे चर्चा, करेंगे लोकार्पण

एसटीपी और डॉग हाउस का लोकार्पण कराने के लिए विधायक से चर्चा कर रहे हैं। वे सहमति दे देंगे तो जल्दी ही लोकार्पण कर देंगे। -हिमांशु भट्‌ट, निगम आयुक्त

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें