पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उच्च शिक्षा:जीडीसी में खुलेगा भोज मुक्त विवि का स्टडी सेंटर

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गांव की बेटी योजना में कॉलेज की 375 छात्राओं का चयन, 30 तक खाते में आएंगे रुपए

उच्च शिक्षा विभाग ने भोज मुक्त विवि का डिस्टेंस लर्निंग स्टडी सेंटर बनाने के लिए गर्ल्स कॉलेज का चयन किया है। विभाग ने प्रदेश की 134 महाविद्यालयों में खंडवा के गर्ल्स कॉलेज को शामिल किया है। यहां एक महीने के भीतर सेंटर की शुरुआत होगी।

जानकारी के मुताबिक भोज विवि का शहर में यह दूसरा स्टडी सेंटर होगा। इससे पहले एसएन कॉलेज में पहले से ही एक सेंटर चल रहा है। जहां पर विवि से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए रविवार को कक्षाएं संचालित की जाती हैं। विवि का नया स्टडी सेंटर खुलने से छात्राओं को ज्यादा सहूलियत होगी। इसके साथ ही विभाग ने कॉलेज में स्नातक कक्षाओं में पढ़ने वाली 375 छात्राओं का चयन गांव की बेटी योजना के तहत किया।

60 प्रतिशत अंक लेकर पास होने वाली 560 छात्राओं की योजना के तहत सूची कॉलेज ने शासन को भेजी थी। जिसमें से 375 छात्राओं को 5 हजार रुपए 30 जनवरी तक उनके खाते में जमा करने के लिए चयन किया गया। बाकी बची छात्राओं का चयन अगले चरण में किया जाएगा। वहीं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली एवं 60 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण स्नातक कक्षाओं में पढ़ने वाली 32 शहरी छात्राओं का चयन प्रतिभा किरण योजना में हुआ। इन छात्राओं के खाते में भी पांच-पांच हजार रुपए जमा किए जाएंगे।

उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज में भोज मुक्त विवि का स्टडी सेंटर खोलने के लिए चयन किया है। जल्द की सेंटर को खोलने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। -डॉ.गीताली सेनगुप्ता, प्राचार्य, गर्ल्स कॉलेज

उच्च शिक्षा विभाग का आदेश : कॉलेज में चल रही ऑफलाइन कक्षाएं, विद्यार्थियों से जमा कराएं फीस
इधर, 50 फीसदी विद्यार्थियों के साथ कॉलेज खोलने की अनुमति भले ही महाविद्यालय प्रबंधन को मिल गई हो, लेकिन छात्र-छात्राओं की उपस्थिति कम है। गुरुवार को कॉलेज परिसर में गिनती के विद्यार्थी ही नजर आए। वहीं उच्च शिक्षा विभाग ने कोरोना के दौरान यूजी-पीजी कोर्स में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों से केवल 500 रुपए शुल्क जमा कराया था। कॉलेज में ऑफलाइन कक्षाओं के शुरू होने के साथ ही उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों से फीस जमा कराए जाने के आदेश महाविद्यालय के प्राचार्यों को दिए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें