पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:खंडवा में ऑक्सीजन प्लांट चालू करने चंडीगढ़ से आया टेक्नीशियन

खंडवा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑक्सीजन प्लांट चालू कराने के लिए कंपनी के एमडी से जिपं सीईओ नंदा भलावे ने की थी बात, दिनभर जिला अस्पताल में बैठी रहीं

जिला अस्पताल में वायुमंडल की हवा से मेडिकल ऑक्सीजन गैस बनाने के प्लांट को इंस्टॉल करने का काम शुरू हुआ। जिला पंचायत सीईओ नंदा भलावे की पहल पर प्लांट को इंस्टॉल करने के लिए कंपनी का टेक्नीशियन चंडीगढ़ से इंदौर फ्लाइट से सुबह 8.30 बजे पहुंचा। इंदाैर से खंडवा बस से पहुंचने के बाद काम चालू कर दिया।

कंपनी के जिस टेक्नीशियन को खंडवा आना था वे सिवनी से सीधे शिवपुरी पहुंच गए थे। इससे नाराज जिपं सीईओ भलावे ने कंपनी के एमडी को फोन पर कार्रवाई की बात कही थी। जिसके बाद कंपनी ने आनन-फानन में चंडीगढ़ से टेक्नीशियन को फ्लाइट में बिठाकर इंदौर भेजा। प्लांट से दो से तीन दिन में ऑक्सीजन गैस के निर्माण का ट्रायल शुरू होगा। स्थानीय कर्मचारी को प्लांट चलाने का प्रशिक्षण देने के बाद टेक्नीशियन चंडीगढ़ रवाना होगा।

प्रति मिनट 400 लीटर की क्षमता वाले प्लांट से लगभग एक घंटे में 24000 लीटर व 24 घंटे में 5,76000 लीटर ऑक्सीजन गैस बनेगी। 40 से 50 बेड की क्षमता वाले अस्पताल को सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम से प्लांट से ऑक्सीजन सप्लाई की जाती है। चूंकि जिला अस्पताल में मेडिकल कॉलेज का पहले से ही मेनीफोल्ड व टैंक के माध्यम से सेंट्रलाइज्ड ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम है। इसलिए इस प्लांट को भी इसी पैनल से ऑक्सीजन सप्लाई किया जाएगा। प्लांट को चालू कराने के लिए संभागीय संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं इंदौर के दारासिंह वास्कले एवं सिविल इंजीनियर विमला खंडाते सहयोग कर रही हैं।

जिपं सीईओ भलावे दो दिन से कर रहीं माॅनीटरिंग
ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति के लिए जिपं सीईओ नंदा भलावे खुद दो दिन से स्टाक व सप्लाई की मॉनीटरिंग कर रही हैं। शुक्रवार को भी चंडीगढ़ से आए टेक्नीशियन लोकेश रंगा से मिलने वे दोपहर 12 बजे ही अस्पताल पहुंच गईं। सीईओ ने टेक्नीशियन रंगा से कहा आप प्लांट चालू करने के बाद ही खंडवा से जाएंगे। उन्होंने आरएमओ डॉ.एसएस राठौर, जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ.योगेश शर्मा और मेडिकल कॉलेज के डॉ.सुनील बाजोलिया को प्लांट ऑक्सीजन स्टॉक की जानकारी रखने के निर्देश दिए।
कॉलेज में 142 व सीएमएचओ में 46 मेडिकल ऑक्सीजन गैस के जंबो सिलेंडर
जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में मरीजों को ऑक्सीजन गैस की सप्लाई टैंक से हो रही है। आपात स्थिति के लिए मेडिकल कॉलेज के पास 142 और सीएमएचओ कार्यालय के स्टाक में 46 मेडिकल ऑक्सीजन गैस के जंबो सिलेंडर हैं। जिपं सीईओ भलावे ने कहा ऑक्सीजन की आपूर्ति मेंटेन करने के लिए ऑक्सीजन गैस का टैंकर कंपनी से आ रहा है।

सिंधी समाज का अभियान : मास्क नहीं तो सामान नहीं देंगे व्यवसायी

खंडवा | कोरोना से बचाव के लिए सिंधी समाज ने जन जागृति अभियान चलाया। इस दौरान समाज के व्यवसायियों ने निर्णय लिया कि जो ग्राहक मास्क नहीं पहनेगा, उसे सामान नहीं देंगे। सिंधी पंचायत के अध्यक्ष गेहीराम सीतलानी ने इस जनजागरूकता अभियान का शुभारंभ किया। प्रवक्ता कमल नागपाल ने बताया कि इस अवसर पर उपाध्यक्ष मोहन दीवान ने कहा कि आज से सभी प्रण लें कि हम प्रशासनिक नियमों का पालन करेंगे।

सावधानी रखकर हम हमारे खंडवा को पुनः पूर्व वर्ष जैसी परेशानियों तक पहुंचने से रोक सकते हैं। सह सचिव घनश्याम वाधवा ने बताया कि स्वयं की सुरक्षा स्वयं के हाथ इस बात का ध्यान रखते हुए कॉलोनी के अंदर मास्क के प्रति जनजागरूकता अभियान चलाया जाएगा। उपाध्यक्ष मोहन दीवान, सचिव श्याम हेमवानी, सहसचिव किशोर लालवानी, सहयोगी सदस्य महेश चंदवानी, राम वासवानी, मनोहरलाल संतवानी, उपाध्यक्ष नानकराम चंदवानी व कोषाध्यक्ष मुकेश चंचलानी ने जनमानस से संयम व सावधानी रखने की अपील करते हुए कहा है कि इस प्रकार के अभियान सिंधी समाज द्वारा निरंतर चलाते हुए सभी को जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...