• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • That Is, Anyone Can Contest Elections, The Seat Was Reserved For OBC Women; Contenders Will Increase In BJP Congress

खंडवा महापौर पद ‘फ्री फोर ऑल’!:यानी..कोई भी लड़ सकेगा चुनाव, ओबीसी महिला के लिए रिजर्व थी सीट; BJP-कांग्रेस में बढ़ेंगे दावेदार

सावन राजपूत। खंडवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगर निगम, खंडवा। - Dainik Bhaskar
नगर निगम, खंडवा।

सुप्रीम कोर्ट ने मप्र नगरीय निकाय व पंचायत चुनाव बगैर ओबीसी आरक्षण के कराए जाने का निर्णय लिया है। जून माह में चुनाव संपन्न होने के आसार है। इधर, खंडवा नगर निगम में महापौर पद के लिए ओबीसी महिला सीट आरक्षित थी। अब ऐसे में यह सीट फ्री फोर ऑल हो जाएगी, यानी सामान्य (अनारक्षित) की तरह कोई भी चुनाव लड़ सकेंगा।

इधर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर कुमार शानू देवड़िया का कहना है कि, महापौर पद के आरक्षण संबंधी निर्देश राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी नहीं हुए है। हालांकि, पंचायत एवं निकाय चुनाव दोनों की तैयारियां पूरी हो चुकी है। खंडवा महापौर पद के लिए ओबीसी महिला सीट आरक्षित थी। चुनाव बगैर ओबीसी आरक्षण के होंगे, इसलिए संभवत यह सीट फ्री फोर ऑल यानी अनारक्षित घोषित हो सकती है। जल्द ही राज्य निर्वाचन आयोग इस पर निर्णय लेने वाला है। कानूनी जानकारों का भी यहीं मानना है।

कांग्रेस-बीजेपी में बढ़ेंगे दावेदार, सबसे ज्यादा बीजेपी में

कांग्रेस के दावेदारों में अजय ओझा का नाम फिर से शामिल है। इन्होंने बीते चुनाव में बीजेपी के सुभाष कोठारी को कड़ी टक्कर दी थी। इसी तरह अवधेश सिसौदिया, मुकेश नागौरी, श्याम यादव, शांतनु दीक्षित के नाम है।

इधर, बीजेपी में राजेश डोंगरे, त्रिलोक यादव का नाम है। इनके अलावा विधायक गुट की चली तो कैलाश राठौर, सुधांशु जैन व सांसद गुट की चली तो त्रिलोक पटेल, आशीष चटकेले, मंगलेशसिंह तोमर का नाम भी है। पूर्व महापौर सुभाष कोठारी भी दावेदारी कर सकते है। लेकिन इनके कार्यकाल में नर्मदा जल और स्विमिंग पुल में भ्रष्टाचार का मामला काफी गर्माया है।

खबरें और भी हैं...