पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गेज कन्वर्जन से सुविधा:सीआरएस से मिली हरी झंडी तो अप्रैल से दौड़ने लगेगी वाया मथेला-भोपाल-सनावद पैसेंजर ट्रेन

खंडवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अाज सनावद से निमाड़खेड़ी तक ब्रॉडगेज ट्रैक अाैर ओएचई का निरीक्षण करेंगे सीआरएस

मीटरगेज ट्रैक बंद होने के तीन साल बाद अाैर गेज कन्वर्जन पूरा होने से एक बार फिर सनावद तक पैसेंजर ट्रेन चलने की आस जगी है। बुधवार को सनावद से सुबह 11.30 बजे सीआरएस (कमिशन ऑफ रेलवे सेफ्टी) द्वारा ट्रैक का निरीक्षण शुरू किया जाएगा। यदि सीआरएस से हरी झंडी मिलती है तो अप्रैल से ही पैसेंजर ट्रेन भोपाल से वाया मथेला होते हुए सनावद (73 किमी) के बीच चलना शुरू हो जाएगी। इधर, दो दिन पहले ही पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के डीआरएम ने सनावद के आसपास के स्टेशनों व ट्रैक का निरीक्षण किया था। डीआरएम ने स्टेशनों पर यात्रियों के लिए सुविधाओं का भी जायजा लिया था। सीआरएस सुरक्षा के दृष्टिकोण से रेलवे स्टेशन, ट्रैक, ओएचई सहित अन्य यात्री सुविधाओं का भी जायजा लेंगे। खंडवा से अहमदपुर खैगांव के बीच 7 किमी का काम ही शेष है, जबकि मेन रूट पर सनावद से मथेला लूप लाइन का निर्माण हो चुका है। खंडवा-मूंदी रोड पर हनुमान मंदिर के आगे खंडवा-भुसावल रेलवे ट्रैक से लूप लाइन जुड़ी है। फिलहाल वाया मथेला-निमाड़खेड़ी (44 किमी) तक इलेक्ट्रिक इंजन से सेल्दा प्लांट के लिए कोयला लेकर मालगाड़ियां जा रही हैं।

इधर, ऑनलाइन प्रेस कांफ्रेंस में भुसावल डीआरएम बोले- नहीं चला सकते भुसावल-इटारसी मेमू ट्रेन
ऑनलाइन प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से सेंट्रल रेलवे भुसावल मंडल के डीआरएम विवेक कुमार गुप्ता ने कहा कोरोना के कारण मप्र सरकार ने सात दिन के क्वारेंटाइन का नियम लागू किया है। जनवरी में ही भुसावल-इटारसी मेमू ट्रेन चलाने की योजना थी, लेकिन कोविड के कारण फिलहाल संभव नहीं है। स्टेशन पर यार्ड रिमोल्डिंग व प्लेटफार्म नंबर-6 के विकास का कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के पास है। आने वाले तीन-चार महीनों में काम शुरू होगा। डीआरएम ने प्लेटफार्म पर अवैध वेंडर्स पर कार्रवाई के लिए योजनाबद्ध मुहिम चलाने की बात कही।

सनावद से निमाड़खेड़ी के बीच लाइन का निरीक्षण करेंगे चीफ कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी पाठक
चीफ कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी एसके पाठक सनावद से निमाड़खेड़ी के बीच 12 किलोमीटर नई ब्रॉडगेज लाइन का निरीक्षण करेंगे। चीफ कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी आला अधिकारियों की टीम के साथ इंदौर से सड़क मार्ग से सुबह 11 बजे सनावद पहुचेंगे। सुबह 11 बजे सनावद से ट्रॉली में सवार होकर ट्रैक की जांच करते हुए दोपहर 2 बजे निमाड़खेड़ी रेलवे स्टेशन पहंुचेंगे। 4 बजे इंस्पेक्शन कैरिज ट्रेन से 20 मिनट में निमाड़खेड़ी से सनावद वापसी करेंगे।

सीधी बात

विनीत गुप्ता, डीआरएम रतलाम मंडल

आपने निरीक्षण किया था, नीमाड़खेड़ी-सनावद लाइन में क्या पाया? जवाब - शनिवार को देखा था, सब कुछ ठीक रहा। काम अच्छा हुआ है। क्या सीआरएस की मंजूरी मिल जाएगी? जवाब - बिलकुल, पूरी उम्मीद है, 31 मार्च को सीआरएस का निरीक्षण हो रहा है। सीआरएस की स्वीकृति के कितने दिन बाद ट्रेन चला देंगे ? जवाब - यह परमिशन मिलने पर निर्भर है। प्रपोजल मुख्यालय भेज रखा है। भोपाल, नीमाड़खेड़ी-सनावद तक या फिर खंडवा-सनावद के बीच ही मेमू या डेमू ट्रेन चलाने की योजना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें