पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा...:ब्रॉडगेज पर इस साल दौड़ेगी पहली यात्री ट्रेन

खंडवा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ओंकारेश्वर तक खंडवा वाया मथेला-सनावद चलेगी पैसेंजर ट्रेन, सीआरएस की मिलेगी हरी झंडी

मीटरगेज ट्रैक बंद होने के तीन साल बाद एक बार फिर इस रूट पर पैसेंजर ट्रेन चलने की उम्मीद दौड़ पड़ी है। तीर्थनगरी ओंकारेश्वर के लिए खंडवा से वाया मथेला-सनावद तक यह ट्रेन चलाई जाएगी। यहां तक ब्रॉडगेज ट्रैक तैयार हो चुका है। सीआरएस (कमिशन ऑफ रेलवे सेफ्टी) द्वारा ट्रैक का निरीक्षण कर हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही खंडवा से वाया मथेला-सनावद (73 किमी) तक ट्रेन चालू हो जाएगी। जनमंच एवं लोगों की मांग पर सेंट्रल रेलवे भुसावल मंडल व पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के अधिकारी भी सहमत हैं। सबकुछ ठीक रहा तो निमाड़खेड़ी-सनावद (14 किमी) ट्रैक के साथ ओवर हेड इलेक्ट्रिक लाइन (ओएचई) की कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी द्वारा हरी झंडी के देने के बाद ट्रेन चलाने का रास्ता साफ हो जाएगा। फिलहाल वाया मथेला-निमाड़खेड़ी (44 किमी) तक इलेक्ट्रिक इंजन से सेल्दा प्लांट के लिए कोयला लेकर मालगाड़ियां जा रही हैं।

खंडवा स्टेशन से बड़ा है निमाड़खेड़ी का प्लेटफार्म
खंडवा स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-1 और 2 की वर्तमान लंबाई 550-550 मीटर है, जो आगे बढ़कर 600-600 मीटर तक की जाएगी। मीटरगेज से ब्रॉडगेज में कन्वर्ट होने के बाद निमाड़खेड़ी स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-1 व 2 की लंबाई 800-800 मीटर है। यहां पर प्लेटफार्म नंबर 2 की ओर रेलवे क्वाटर्स एवं गार्ड व ड्राइवर के रनिंग रूम बने गुए हैं। प्लेटफार्म नं.1 व 2 को जोड़ने के लिए रैंप व सीढ़ियों वाला फुट ओवरब्रिज भी बना है।

अब महाराष्ट्र तक बेच सकेंगे अपनी उपज
सनावद-खंडवा वाया मथेला ब्रॉडगेज रेलवे ट्रैक के खुलने से किसानों को अपनी उपज महाराष्ट्र तक बेचने का नया रास्ता मिलेगा। क्योंकि.. निमाड़खेड़ी क्षेत्र के किसान कपास, सोयाबीन, गेहूं, मिर्च, गन्ना सहित अन्य फसलों की पैदावार होती है। किसान अभी लोकल की मंडियों में अपनी उपज बेच रहे हैं।

खंडवा में रुकेंगी ट्रेनें

खंडवा स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-6 पर रेलवे ट्रैक का काम पूरा हो चुका है। ट्रैक पर कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी का निरीक्षण इसी साल होगा। जिसके बाद प्लेटफार्म नंबर-6 पर अप रूट इटारसी की ओर से आने वाली ट्रेनें रुकेंगी। फिलहाल प्लेटफार्म पर यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है।

2017 से बंद है खंडवा से महू मीटरगेज ट्रेन
रेलवे ने गेज कन्वर्जन के लिए 1 जनवरी 2017 से खंडवा-महू मीटरगेज ट्रैक बंद कर दिया है। इसके बाद रेलवे ने सनावद से महू के ट्रैक पर भी मीटरगेज ट्रैक का संचालन बंद कर दिया। फिलहाल तीर्थनगरी ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को निजी वाहनों से आना पड़ रहा है।

यह भी जानिए

2003 तक खंडवा-महू रेलवे ट्रैक ब्रॉडगेज कन्वर्जन होना था।

355 करोड़ रुपए का बजट मिला पिछले साल ब्रॉडगेज के लिए

21 किमी (महू-चोरल) कुल 14 टनल बनाए जाएंगे

नया निमाड़खेड़ी निमाड़खेडी रेलवे स्टेशन का नया कलेवर सभी को आकर्षित कर रहा है। मेट्रो सिटी की तर्ज पर इसे बनाया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें