पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • The Vegetable fruit Seller Of The Sidewalk Was Absent From The Market, The Administration Took A Lottery Of 64

ये कैसी व्यवस्था:बाजार से फुटपाथ के सब्जी-फल विक्रेता नदारद, प्रशासन ने 64 की लॉटरी डाल ली

खंडवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले दिन हाट बाजार में नहीं आए ठेले पर सब्जी व फल बेचने वाले
  • मुख्य बाजार में दुकान नहीं लगाकर निर्णय का बहिष्कार किया
  • प्रशासन अपने निर्णय पर यथावत, बाजार में नहीं लगेगी दुकानें

पिछले डेढ़ हफ्ते से मुख्य बाजार से भीड़ कम करने के उद्देश्य को लेकर हरसूद प्रशासन व नगर परिषद ठेले व फुटपाथ पर सब्जी-फल विक्रेताओं को आदर्श हाट बाजार में शिफ्ट करने की तैयारी करता रहा। मंगलवार से ये व्यवस्था लागू होनी थी, लेकिन सब्जी-फल के फुटकर विक्रेताओं ने अनुपस्थिति दर्शाकर साफ संदेश दिया कि उन्हें निर्णय मंजूर नहीं। आखिर में प्रशासन व नप ने सब्जी-फल विक्रेताओं की गैर मौजूदगी में ही लाटरी डालकर 7 दिन की मोहलत दी है। इधर फुटकर विक्रेताओं ने विरोध स्वरूप सभी दुकानें (ठेले) बंद रखी। यहां बता दे कि करीब 55 सब्जी-फल विक्रेताओं का नाम सर्वे सूची में है, जिन्हें हाट बाजार में प्राथमिकता से शिफ्ट किया जाना है। इस अवसर पर तहसीलदार स्वाति मिश्र, सीएमओ मिलन पटेल, उपयंत्री आरएस मोरया, राजस्व शाखा के राजेश बासौरवा अन्य उपस्थित थे।

अनौपचारिक लॉटरी... व्यापारी नदारद रहे
नप ने एक दिन पूर्व भी सभी 55 व्यापारियों को नोटिस भेजकर बुलाया, ताकि उनसे पंजीयन शुल्क जमा कराया जा सके, लेकिन एक भी सब्जी-फल विक्रेता नहीं पहुंचा। दूसरे दिन लाटरी की मुनादी कर सूचना दी गई। इसमें भी परिणाम शून्य रहे। सब्जी-फल विक्रेता संघ के लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि प्रशासन ने अस्थायी सब्जी-फल व्यापारी और व्यापारी एसोसिएशन से चर्चा कर हमारा निर्णय कर लिया। सभी छोटे व्यापारी (सब्जी-फल विक्रेता) इससे सहमत नहीं है। अस्थायी व्यापारी तो चाहेंगे कि हमें हटा दिया जाए, ताकि बाजार में उनकी मोनोपाली चलती रहे।
सर्वे पर सवाल... इसलिए नहीं जाना चाहते व्यापारी
जानकारी के अनुसार हाट बाजार में शिफ्ट किए जाने के मामले में सब्जी-फल विक्रेताओं ने छनेरा-हरसूद से ऊपर उठकर व्यापार को ध्यान में रखकर अपरोक्ष विरोध शुरू किया है। फुटकर व्यापारियों का कहना है कि बाजार के अस्थाई सब्जी-फल विक्रेता भी वही शिफ्ट किए जाए, ताकि ग्राहक हाट बाजार तक आने को मजबूर हो। यदि ऐसा नहीं किए जाने पर हाट बाजार में विक्रेताओं का व्यापार नहीं चलेगा। ऐसे कई विक्रेता हैं, जिनके नाम सर्वे सूची में शामिल नहीं हुए हैं। वो भी आक्रोशित हैं। इससे सर्वे पर सवाल उठ रहे हैं।

ये कर सकते हैं... नप को संवाद कर योजना को अंजाम देना चाहिए
नप को सब्जी-फल विक्रेताओं से संवाद कर सब्जी मंडी की योजना को अंजाम देना चाहिए। फल-सब्जी मंडी की मांग वर्षों से की जा रही है। सब्जी मंडी के लिए हॉस्पिटल के पास अधिग्रहित भूमि भी उपलब्ध है। मुख्य बाजार से नजदीक व दोनों कस्बों के मध्य होने से व्यापारी भी सहमत हो सकते हैं। सब्जी मंडी से नप को राजस्व भी मिलेगा।
लाटरी की कार्रवाई हो
^मुझे एसडीएम ने निर्देश दिए कि लाटरी की कार्रवाई पूरी कराई जाए। वह हो चुकी है। विक्रेता 7 दिनों में यहां दुकान नहीं लगाते हैं तो विचार किया जाएगा। तब तक मुख्य बाजार में हाथ ठेले नहीं लगाए जा सकेंगे।
स्वाति मिश्रा, तहसीलदार, हरसूद
सभा में विचार करेंगे
^सब्जी-फल विक्रेताओं का सर्वे कर सूची अनुसार नोटिस दिए गए। लाटरी के बाद व्यवस्था की दृष्टि से सूचना दी जाएगी। सब्जी मंडी को लेकर नप की साधारण सभा में विचार किया जाएगा।
मिलन पटेल, सीएमओ, नप, हरसूद

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें