पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्टॉपडैम:गर्मी में जलसंकट न हो इसलिए बंद करेंगेे सुक्ता के गेट

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गर्मी में पानी की समस्या नहीं हो इसके लिए निगम ने जसवाड़ी स्थित सुक्ता नदी के स्टॉपडैम के गेट लगाने की तैयारी कर ली है। इससे पानी का बहाव कम हो गया है, इसलिए गेट लगाने के लिए मिट्‌टी और लकड़ी के पटियों का इंतजाम किया जा रहा है। इस स्टॉपडैम में 28 गेट हैं। फिलहाल डेढ़ मीटर तक गेट बंद है। बह रहे पानी को रोकने के लिए सभी गेट 4 मीटर ऊंचाई तक बंद किए जाएंगे, ताकि नवंबर-दिसबंर तक निगम को पीने के लिए भगवंत सागर बांध से पानी नहीं लेना पड़े। इसके अलावा शहर तक सुक्ता फिल्टर प्लांट से पूरी क्षमता पानी लाने के लिए इसमें भी सुधार किया जाएगा। आयुक्त हिमांशु भट्‌ट ने बताया निगम ने प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा है। स्वीकृति मिलने पर फिल्टर प्लांट को व्यवस्थित किया जाएगा। इस फिल्टर प्लांट से फिलहाल 6 से 7 एमएलडी पानी ही मिल रहा है। इसकी क्षमता बढ़ाकर 10 एमएलडी पानी लिया जाएगा। प्रस्ताव स्वीकृत होने पर निगम टेंडर कर फिल्टर प्लांट को व्यवस्थित करेगा।

यह किया जाएगा सुधार

{सुक्ता प्लांट में लगे पानी के पंप सुधारे जाएंगे, ताकि इनसे पूरी क्षमता से पानी आ सके। {फिल्टर प्लांट की मीडिया भी बदली जाएगी। {शहर में पानी का प्रेशर पर्याप्त बना रहे इसलिए बिजली ट्रांसफार्मर व अन्य उपकरण व्यवस्थित करेंगे। {जसवाड़ी रोड से शहर तक आ रहे पानी की मात्रा देखने के लिए फ्लोमीटर लगाकर इसे आधुनिक बनाया जाएगा।

वैकल्पिक स्रोत है सुक्ता प्लांट
नर्मदा योजना की लाइन फूटने पर सुक्ता प्लांट से वैकल्पिक स्रोत के रूप में पानी होता है। लाइन फूटने के कारण नर्मदा के साथ ही सुक्ता से भी नियमित रूप से शहर में पानी सप्लाई की जा रही है। नर्मदा योजना की पाइप लाइन फूटने पर इससे मध्य क्षेत्र सहित जसवाड़ी रोड क्षेत्र में पानी सप्लाई किया जाता है।


आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें