पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अयोध्या में भूमिपूजन:आज शहर में मनाई जाएगी दीपावली मंदिरों को दीपकों से सजाया जाएगा

खंडवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महादेवगढ़ में सजाया जा रहा श्रीराम और मां सीता की प्रतिमा को, सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर में किया जाएगा सुंदरकांड का पाठ

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के लिए भूमिपूजन होने पर शहर में भी दिवाली मनेगी। मंदिरों को दीपकों से सजाया जाएगा। महादेवगढ़ में 1008 दीपक जलाकर दीपोत्सव मनाया जाएगा। यहां भगवान श्रीराम और मां सीता की प्रतिमा को सजाया जा रहा है। सुबह 9 बजे रामेष्ट हनुमान मंडल सिंघाड़ तलाई द्वारा सुंदर कांड का पाठ, दोपहर 12 बजे पूजन आरती और रात 8 बजे काकड़ा आरती की जाएगी। वहीं पड़ावा के श्री सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर में सुबह 10 बजे सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। रात में लोग घरों में भी दीपक जलाकर दीवाली मनाएंगे। इसी तरह श्री दादाजी धूनी वाले के मंदिर में सुबह 11 बजे समाधि पर भोग लगाया जाएगा। दोपहर में सेवादारों द्वारा हवन किया जाएगा। शाम को मंदिर परिसर में दीपक प्रज्ज्वलित किए जाएंगे।

खेड़ापति हनुमान मंदिर में करेंगे फूलों से विशेष शृंगार
श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर परिसर में श्री हनुमान जी का फूलों से विशेष शृंगार किया जाएगा। सायं काल में श्री हनुमान जी के सम्मुख सुंदरकाण्ड का पाठ किया जाएगा। दीप प्रज्ज्वलित कर मंदिर परिसर को दीपों से सजाया जाएगा इसके पश्चात महाआरती की जाएगी। कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर कुछ समय के लिए लाइव प्रसारण सोशल मीडिया पर किया जाएगा।

भवानी माता मंदिर में दीपमाला के साथ जलाएंगे 1100 दीप
मां तुलजा भवानी माता मंदिर में भी बुधवार को दीप उत्सव मनेगा। यहां श्री राम मंदिर में इसके लिए विशेष रूप से सजावट की गई है। कृतिका चौहान ने कागज से बने फूलों से मंदिर में आकर्षक शृंगार किया। पुजारी गौरव चौहान ने बताया कि ऐसी मान्यता है कि भगवान श्री राम वनवास के दौरान यहां आए थे। मां भवानी से आशीर्वाद लेकर वे आगे की यात्रा पर गए थे। बुधवार को मंदिर में भगवान को 56 भेाग लगाया जाएगा। शाम 7 बजे आरती होगी। 151 दीपकों की दीपमाला के साथ 1100 दीपक मंदिर परिसर में प्रज्जवलित किए जाएंगे।
घरों पर रोशनी करें, सजावट कर दीप प्रज्ज्वलित करें
अयोध्या में श्री राम भगवान के मंदिर का भूमिपूजन ऐतिहासिक घटना है। सिंधी पंचायत के अध्यक्ष गेहीराम सीतलानी ने समाज के लोगों से आह्वान किया कि 5 अगस्त को दीवाली जैसी खुशियों के साथ मनाया जाना चाहिए। घरों पर रोशनी करें, सजावट कर दीप प्रज्ज्वलित करें।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें