पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Under The New Education Policy, Counseling Will Be Held To Choose The Subjects Of PG Course From 15 To 25

ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन पढ़ाई:पहले दो घंटे ऑनलाइन होगी पढ़ाई, फिर कॉलेज में ऑफलाइन, नई शिक्षा नीति के तहत 15 से 25 तक पीजी कोर्स के विषय चुनने के लिए होगी काउंसिलिंग

खंडवाएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उच्च शिक्षा विभाग के आदेश पर आज बुधवार से सरकारी और निजी कॉलेजों में 50-50 फीसदी उपस्थिति के साथ पढ़ाई शुरू होगी। कॉलेज में ऑफलाइन के साथ छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। सभी महाविद्यालों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन पढ़ाई का शेड्यूल बनाया है। यदि सुबह 10 से 12 बजे तक कोई प्राध्यापक विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाएगा तो वह 12 से 2 बजे तक कॉलेज में ऑफलाइन क्लास लेगा।

इधर, नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक कोर्स में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं की महाविद्यालय में 15 से 25 सितंबर तक काउंसिलिंग चलेगी। काउंसिलिंग में कॉमर्स, कला और साइंस के विद्यार्थियों को मेजर, माइनर और वैकल्पिक विषयों की जानकारी के साथ चयन कराया जाएगा। हालांकि नए सत्र 2021-22 में 30 सितंबर तक स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश होंगे। प्रवेश के बाद यूजी-पीजी कोर्स में विद्यार्थियों की अंतिम सूची सामने आएगी। इसके आधार पर कॉलेज वॉट्सएप ग्रुप विद्यार्थियों के अल्फाबेटिकल नामों का प्रत्येक कक्षा के 50-50 प्रतिशत विद्यार्थियों को समूह बनाएंगे। छात्र-छात्राओं को वॉट्सएप ग्रुप के माध्यम से कॉलेज आने के उनकी समय-सारणी और अन्य जानकारी महाविद्यालय प्रबंधन शेयर करेगा। प्राध्यापकों ने बताया 30 सितंबर तक सभी कक्षाओं में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। कॉलेज में प्रत्येक कक्षा के सामने 50-50 फीसदी विद्यार्थियों की सूची को भी चस्पा किया जाएगा।

छात्रावास : फाइनल के विद्यार्थियों को मिलेगा प्रवेश, हर दिन होगा सैनिटाइज

कोरोना की रोकथाम के लिए भी महाविद्यालयों को दिशा-निर्देश उच्च शिक्षा विभाग ने दिए हैं। कॉलेज के हॉस्टल में सिर्फ फाइनल ईयर के विद्यार्थियों को ही प्रवेश मिलेगा। इसके साथ कोरोना से बचाव के लिए कॉलेज और हॉस्टल परिसर को नियमित सैनिटाइज किया जाएगा। कॉलेज के गेट पर ही स्टाफ सहित विद्यार्थियों की थर्मल गन से तापमान की जांच की जाएगी। कॉलेज में पढ़ाई के लिए आने वाले विद्यार्थियों को अभिभावकों की सहमति पत्र जमा करना अनिवार्य है।

25 तक होगी यूजी के विद्यार्थियों की काउंसिलिंग

जिले के सभी महाविद्यालयों को विभाग के दिशा-निर्देशों से अवगत करा दिया है। एसएन कॉलेज में विद्यार्थियों की काउंसिलिंग के लिए 21 नंबर कमरे में व्यवस्था की गई है। जहां तीन शिफ्ट में यूजी कोर्स के तीनों ही विषयों के विद्यार्थियों की काउंसिलिंग 15 से 25 सितंबर तक की जाएगी। -डॉ.मुकेश जैन, प्राचार्य, एसएन कॉलेज

खबरें और भी हैं...