• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Unemployed Said Rs 10 And A Half Lakh Was Spent To Get The Course Of Operation Theater Technician, Did Not Take Class Nor Got Diploma

पीएम कौशल योजना में 300 युवाओं से ठगी:बेरोजगार बोले- आपरेशन थिएटर टेक्नीशियन का कोर्स करवाने साढ़े 10 लाख रुपए ऐंठे, क्लास लगी न डिप्लोमा मिला

खंडवा6 दिन पहले

प्रधानमंत्री कौशल योजना के नाम पर बेरोजगार युवक-युवतियों के साथ धोखा हुआ है। एक ट्रेनिंग सेंटर के संचालक और उसके एक कर्मचारी ने 300 बेरोजगारों से अस्पताल में आपरेशन थिएटर टेक्नीशियन का कोर्स करवाने का झांसा दिया, फीस व खर्चो के नाम पर साढ़े 10 लाख रुपए ले लिए। बाद में न तो क्लास लगी न ही डिप्लोमा मिला।

रविवार दोपहर करीब ढाई बजे खालवा व कुंठा समेत खरगोन के युवक-युवती थाना शहर कोतवाली पहुंचे। यहां उन्होंने पुलिस को उड़ान ट्रेनिंग सेंटर के संचालक तौसिफ खान निवासी बुरहानपुर और कर्मचारी नंदू जमरा के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत की। डीएड कर चुके रामकृष्ण सिसोदिया ने बताया, डेढ़ साल पहले हम एसएन कॉलेज में थे। तब कॉलेज के सामने उड़ान ट्रेनिंग सेंटर के पंपलेट बांटे गए थे। पंपलेट में प्रधानमंत्री कौशल योजना के तहत ओटी टेक्नीशियन का कोर्स करवाने के साथ विद्यार्थियों को होस्टल और भोजन की व्यवस्था की सुविधा भी देने का वादा किया था।

पंपलेट देख हम सेंटर पर एडमिशन करवाने पहुंचे। सेंटर संचालक तौसिफ व मैनेजर जमरा ने हमें बताया कि यह सरकार की योजना है जिसमें एडमिशन होगा। एक साल के ओटी टेक्नीशियन का कोर्स में छह माह की थ्योरी और छह माह की ट्रेनिंग होगी। उसके बाद डिप्लोमा दिया जाएगा। ट्रेनिंग सेंटर की शिकायत वह थाने से लेकर कलेक्टर को कर चुके हैं। बावजूद बेरोजगारों को ठगने वालों के खिलाफ केस दर्ज नहीं हुआ। अब वापस न्याय के लिए थाना कोतवाली पहुंचे है।

एक दिन भी नहीं लगी क्लास, अब डिप्लोमा देने का झूठा वादा

बीएड कर चुकी मिश्री चौहान और एमएससी कर चुके लखन कुशवाह निवासी खरगोन सहित अन्य छात्रों ने बताया कि तौसिफ बुरहानपुर में बैठकर सेंटर चलाता है। यहां जमरा ही उसका काम देखता है। सेंटर वालों ने प्रत्येक विद्यार्थी से 3000 रुपए एडमिशन, ढाई सौ रुपए पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने व 300 रुपए स्कॉलर व होस्टल के नाम पर लिए। लेकिन एक भी दिन क्लास नहीं लगी। एक साल बीत चुका है।

खबरें और भी हैं...