पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना से सुरक्षा:गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कल से जिला अस्पताल में लगाई जाएगी कोवैक्सीन

खंडवा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कल से - Dainik Bhaskar
गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कल से
  • स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में गर्भवती महिलाओं की संख्या लगभग 30 हजार

अब जिले में गर्भवती महिलाओं काे भी टीका लगाया जाएगा। इसकी शुरूआत शुक्रवार से जिला अस्पताल के बी-ब्लॉक में होगी। टीका लगने से मातृ-शिशु सुरक्षित रहेंगे। गर्भवती महिलाओं को कोवैक्सीन का डोज लगाया जाएगा। ताकि 28 दिन में महिलाओं को टीके के दोनों डोज का कोर्स पूरा हो सके। इसका डोज आ चुका है।

हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक तीनों ही टीके प्रसूताओं को लगाने की मंजूरी दी है। जानकारी के मुताबिक शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं की संख्या लगभग 30 हजार के करीब हैं। गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए विभाग ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेशानुसार स्टॉफ को प्रशिक्षण दिया। एक सप्ताह तक ऑनलाइन प्रशिक्षण के बाद टीकाकरण शुरू होगा। शुक्रवार लेडी बटलर में जांच कराने आने वाली प्रसूताओं को पहला डोज लगाया जाएगा। विभाग की मंजूरी के बाद प्रसव के बाद वाली धात्री महिलाओं को टीका 15 दिन से लगाया जा रहा है।

टीके की वेटिंग: वैक्सीन के दूसरे डोज की कतार में लगे 45 हजार लोग
इधर, टीके का टोटा होने से सेकंड डोज के लिए लोगों का समय ओवर हो रहा है। शासन की तय गाइडलाइन के मुताबिक कोविशील्ड का सेकंड डोज 84 और कोवैक्सीन का 28 दिन में लगाया जाना है। जिले में अबतक हुए टीकाकरण के अनुसार कोविशील्ड के 35 और कोवैक्सीन के 10 हजार यानी कुल 45 हजार लोग सेकंड डोज की सीमा में है।

इनको सेकंड डोज का मैसेज आ रहा है लेकिन टीका नहीं है। जिले में अबतक 321793 को पहला व 60108 को सेकंड डोज लगा है। जबकि जिले में टीकाकरण के लिए पात्र आबादी की संख्या लगभग 9 लाख 40 हजार है।

टीकाकरण: आज शहर के 10 केंद्रों पर होगा टीके के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
22 जुलाई गुरुवार को शहर के 10 केंद्रों पर कोविशील्ड का पहला व दूसरा डोज ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के तहत होगा। पहला डोज शहर में 2800 और दूसरा डोज 1200 लोगों को लगाया जाएगा। इसके लिए जिला अस्पताल बी-ब्लॉक के साथ अग्रवाल धर्मशाला, गुरुनानक पब्लिक स्कूल टपालचाल, शुभ परिसर रामनगर रोड, स्कालर डेन, सिंधी धर्मशाला, सरस्वती स्कूल, फूलमाली धर्मशाला को केंद्र बनाया है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एनके सेठिया ने बताया गुरुवार को सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक टीकाकरण किया जाएगा।

गर्भवती महिलाओं को लगेगा कोवैक्सीन का टीका

  • शुक्रवार को जिला अस्पताल के बी-ब्लॉक में गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की शुरूआत की जा रही है। विशेष सत्र में गर्भवती महिलाओं को कोवैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। -डॉ.अनिल तंतवार, जिला टीकाकरण अधिकारी
खबरें और भी हैं...