पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांधाता उपचुनाव:293 में से 14 संवेदनशील केंद्रों पर होगी वीडियोग्राफी

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज से पॉलीटेक्निक कॉलेज के पास डाइट से संचालित होगा जिला निर्वाचन कार्यालय

मांधाता विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के तहत 3 नवंबर को सुबह 7 से 6 बजे तक कुल 11 घंटे में मतदान होगा। मतगणना 10 नवंबर को होगी। उपचुनाव को लेकर जिला निर्वाचन विभाग अंतिम दौर की तैयारियां में जुटा हुआ है। मांधाता विस क्षेत्र के 293 में 14 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफी कराई जाएगी। वहीं 57 मतदान केंद्रों पर वोटिंग की निगरानी माइक्रो आब्जर्वर करेंगे। 29 मतदान केंद्रों की वेब-कास्टिंग से मतदान का प्रसारण कंट्रोल रूम तक होगा। 29 मतदान केंद्रों पर वोटिंग की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इधर, शनिवार से पॉलीटेक्निक कॉलेज के पास डाइट से जिला निर्वाचन विभाग का कार्यालय संचालित होगा। शुक्रवार को एनआईसी सिस्टम की टेस्टिंग पूरी होने के साथ यूनिट ने काम करना शुरू कर दिया। चुनावी प्रक्रिया में उपयोग होने वाली तकनीकी टीम अपने उपकरण लेकर डाइट में पहुंची चुकी है। जानकारी के मुताबिक 2 नवंबर को सुबह 6 बजे से मतदान सामग्री का वितरण किया जाएगा। 118 वाहनों से पोलिंग पार्टी को रवाना किया जाएगा।

ईवीएम की समस्याओं का निराकरण करेंगे तकनीकी अधिकारी
मतदान के दौरान ईवीएम संचालन में यदि कोई परेशानी की सूचना किसी मतदान केन्द्र से प्राप्त होती है तो उस समस्या के निराकरण के लिए प्रत्येक सेक्टर अधिकारी के साथ एक तकनीकी अधिकारी की नियुक्ति की गई है, जो शिकायत प्राप्त होते ही तत्काल संबंधित मतदान केन्द्र पहुंचकर ईवीएम मशीन में आ रही समस्या का निराकरण करेगा।
जागरूकता के लिए भेजी ईवीएम नहाल्दा वेयर हाउस में हुई जमा
नहाल्दा वेयर हाउस में उपचुनाव में मतदान जागरूकता के लिए उपयोग वाली ईवीएम को भी जमा किया गया। जागरूकता के लिए 27 ईवीएम निर्वाचन विभाग ने टीमों को दी थी। इसकी सूची राजनीतिक दलों को दी गई थी। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में शाम 4 बजे ईवीएम जमा करने की कार्रवाई की गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें