पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:ओंकारेश्वर के लिए भोपाल से सनावद वाया मथेला मेमू ट्रेन चलाने के लिए स्वीकृति का इंतजार

खंडवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भुसावल से इटारसी के बीच जल्द चलेगी मेमू ट्रेन
  • खंडवा से लगभग 52 विशेष व त्योहार स्पेशल ट्रेनें गुजर रही

कोरोना संक्रमण के दौर में रेलवे अप-डाउनर्स के साथ पास के स्टेशनों तक जाने वाले यात्रियों के लिए मेमू (मेन लाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) ट्रेन चलाएगा। भुसावल मंडल से मेमू ट्रेन इटारसी तक चलाई जाएगी। इसके लिए खंडवा स्टेशन पर तैनात तीन लोको पायलेट को मंडल द्वारा मेमू ट्रेन चलाने का प्रशिक्षण दिया गया। हालांकि ओंकारेश्वर के लिए सनावद तक भोपाल से वाया मथेला मेमू ट्रेन चलाने भोपाल रेल मंडल की स्वीकृति का इंतजार है। वही रेलवे के अधिकारियों ने मेमू ट्रेन के संचालन का रोड मैप बना लिया है।

जानकारी के मुताबिक यह मेमू ट्रेन 6 से 8 डिब्बों की होगी। भुसावल से खंडवा और खंडवा से इटारसी तक अलग-अलग लोको पायलेट ट्रेन को लेकर जाएंगे। गौरतलब है कोरोना काल के दौरान खंडवा से भोपाल, इटारसी, जबलपुर, बुरहानपुर, हरदा, भुसावल, जलगांव के लिए यात्रियों को टिकट नहीं मिल पा रहे हैं। क्योंकि.. रिजर्वेशन वाली ट्रेनों में पहले ही वेटिंग चल रहा है। फिलहाल अप व डाउन ट्रैक पर खंडवा से लगभग 52 विशेष व त्योहार स्पेशल ट्रेनें गुजर रही हैं। इसमें से 40 से अधिक ट्रेनें नियमित हैं, जो 24 घंटे के भीतर खंडवा रूट से गुजरती हैं।

आसपास के जिलों में ठप पड़ा है व्यापार
खंडवा से मुंबई व दिल्ली रूट के शहरों व कस्बों तक जाने के लिए सबसे सुगम साधन रेलवे है। कोरोना संक्रमण में दौरान ट्रेनें बंद हुईं। इसमें बाद जून से कुछ ट्रेनें चलीं, लेकिन अप-डाउनर्स के लिए कोई रियायत नहीं मिली। इसके कारण आसपास के जिलों में व्यापार ठप हो गया है। क्योंकि... जैसे खंडवा शहर में लोग काम के लिए बाहरी जिलों से आते थे, वैसे ही यहां के लोग भुसावल और भोपाल तक अपने काम के लिए अप-डाउन कर आते-जाते थे।
होली पर भीड़ कम करने के लिए चलेगी अतिरिक्त यात्री ट्रेनें
होली पर यात्रियों की सुविधा और कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए रेलवे अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा। फिलहाल यूपी और बिहार जाने वाली ट्रेनों के फेरों को अप्रैल तक रेलवे विस्तार दे रहा है। यूपी के कुछ जिलों को जोड़ने के लिए भी रेलवे साप्ताहिक ट्रेनें चला रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें