पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी बारिश के लिए प्रार्थना:बारिश में एक पखवाड़े की खेंच, कहीं फूटे अंकुरण, कहीं जमीन में ही खराब हो रहा बीज

निंबोला4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बारिश नहीं होने से किसानों की चिंता बढ़ी, दोबारा बोवनी के बन रहे आसार

प्री-मानसून की तेज बारिश और मानसून की आमद के साथ बरसे बादलों के बाद निंबोला क्षेत्र के किसानों ने खेतों में बोवनी कर दी थी। अब एक पखवाड़े से बारिश नहीं हुई है। इस कारण कई खेतों में आधे-अधूरे अंकुरण फूटे तो कहीं बीज जमीन में दबकर खराब होने की स्थिति में हैं। जिन खेतों में अंकुरण फूटे हैं, तेज गर्मी और बारिश की खेंच के कारण वे भी मुरझा रहे हैं। जल्द बारिश नहीं हुई तो ये अंकुरण भी जल जाएंगे। बारिश की लंबी खेंच ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। उन्हें दोबारा बोवनी करने के आसार बनते नजर आ रहे हैं।

प्री-मानसून और मानसून की पहली तेज बारिश के बाद से अब तक निंबोला क्षेत्र में करीब60 फीसदी तक बोवनी हो चुकी है। 40 प्रतिशत बोवनी बाकी है। बोवनी करने वाले और नहीं करने वाले किसानों को तेज बारिश का इंतजार है। लेकिन बारिश नहीं हो रही है। जबकि पिछले 15 दिन से रोजाना बादल छा रहे हैं। कई बार तो काले-घने बादलों को देखकर तेज बारिश की उम्मीद जाग रही है। लेकिन हवा के साथ बादल आगे बढ़ जा रहे हैं, और खेत सूखे तथा फसलें प्यासी ही रह रही है। किसानों सहित सभी को तेज बारिश का इंतजार है।

जिन किसानों के खेतों में पर्याप्त पानी है, वे अंकुरित हुई फसल और बीजों को सिंचाई कर बचाने के जतन कर रहे हैं। वहीं कई किसान लोटे-बाल्टी से बीज और अंकुरण में पानी डाल रहे हैं। कई किसान स्प्रे पंप में पानी भरकर अंकुरण और बीजों पर पानी का छिड़काव कर रहे हैं। लेकिन अधिकांश खेतों में हालात यह हैं कि बोए गए बीज आधे ही उग पाए हैं। पानी को लेकर कई किसान मानसून के ही भरोसे हैं। अब अंकुरण भी सूखने लगे हैं। किसानों ने कहा जल्द बारिश नहीं हुई तो दोबारा बोवनी करना पड़ेगी।

क्षेत्र के देवेंद्र देशमुख, विनोद भावसेकर, ईश्वर कैथवास, फिरोज तड़वी, नगीन सन्यास और रामदास महाजन सहित अन्य किसानों ने बताया एक पखवाड़े से फसल को मुरझाते देख रहे हैं। दोबारा बोवनी करना पड़ी तो किसानों के आर्थिक हालात और बिगड़ जाएंगे। लॉकडाउन के कारण पहले ही उपज नहीं बिक पाई है। जैसे-तैसे खाद-बीज की व्यवस्था कर बोवनी की थी। अब दोबारा बोवनी की नौबत बनी तो महंगा खाद-बीज खरीदना किसानों के बस का नहीं रहेगा। जल्द तेज बारिश होना बहुत जरूरी हो गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें