भीषण गर्मी / शाम 7 बजे तक दुकानें खोलने की छूट, लेकिन दोपहर 2 बजे तक ही खुल रही

Discount to open shops till 7 pm, but only till 2 pm
X
Discount to open shops till 7 pm, but only till 2 pm

  • दुकानदार दोपहर में बंद कर रहे दुकानें, 1 बजे के बाद नहीं दिखते ग्राहक

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

निवाली. कोरोना वायरस के चलते पिछले दो माह से बाजार बंद रहा लेकिन लाॅकडाउन 4.0 में प्रशासन ने सशर्त कई तरह की छूट दी है। इसमें बाजार सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खोलने की भी अनुमति दी गई है। हालांकि इस दौरान ग्राहक व दुकानदार दोनों को मास्क लगाना व सोशल डिस्टेंस का पालन करना जरूरी किया गया है लेकिन भीषण गर्मी में नगर में शाम 7 बजे तक दुकानें खोलने की प्रशासन द्वारा छूट देने के बावजूद दुकानदार दोपहर 2 बजे से ही दुकानें बंद कर रहे हैं। वहीं ग्राहक भी दोपहर 1 बजे के बाद बाजार में आना पसंद नहीं कर रहे हैं।
इससे दोपहर 2 बजे के बाद बाजार पूरी तरह से सूना हो रहा है। सड़कों पर जरूर इक्का-दुक्का वाहन गुजर रहे हैं। जबकि बाजार में सन्नाटा पसरा रहता है। दुकानदारों ने बताया कि लॉकडाउन 4.0 में छूट मिलने के बाद दुकानें खोलना शुरू किया है लेकिन दोपहर में भीषण गर्मी के चलते ग्राहक ही नहीं आ रहे हैं। इससे अब दोपहर 2 बजे से ही दुकानें बंद करना पड़ रही हैं।
5 बजे के बाद दोबारा खुल रही दुकानें
नगर में दोपहर 2 बजे दुकानें बंद होने के बाद शाम 5 बजे से कुछ दुकानें खुल रही हैं। वहीं लोग भी शाम को खरीदी के लिए घरों से निकल रहे हैं। गर्मी व तेज धूप के चलते ज्यादातर लोग सुबह व शाम को ही बाजार में आना पसंद कर रहे हैं। सुबह व शाम को बाजार में खासी चहल-पहल देखने को मिल रही है। जबकि दोपहर में बाजार सूना पड़ा रहता है।
सैलून खुले लेकिन कम ही पहुंचे ग्राहक
शनिवार से नगर में हेयर सैलून की दुकानें खुलना शुरू हो गई हैं लेकिन दुकानों पर ग्राहकों की आवक कम ही रही। तहसीलदार रंजना पाटीदार ने सलून दुकान संचालकों से चर्चा की और उन्हें समझाया कि आप पूरी सतर्कता के साथ बाल काटें। बार-बार सैनिटाइजर का उपयोग करें और रुमाल या मास्क से मुंह को ढंककर रखें। ताकि आप और आपके ग्राहकों को कोरोना वायरस का खतरा नहीं रहे।
रमजान की वजह से कम खुली दुकानें
रमजान का पवित्र महीना चलने के कारण कई मुस्लिम व्यापारी भी अपनी दुकानें कम समय के लिए ही खोल रहे हैं। रोजा रखने के कारण गर्मी की वजह से दोपहर में दुकानों को बंद करना पड़ रहा है। वहीं मुस्लिम समाजजन घरों में ही इबादत कर रहे हैं। फल, सब्जी वाले नगर में फेरी लगाकर माल बेच रहे हैं।
प्याऊ पर दिन में दो बार भरना पड़ रही रांझन
नगर के बस स्टैंड पर लोगों को ठंडा पानी पिलाने के लिए समाजसेवियों ने प्याऊ सेवा शुरू की है। भीषण गर्मी के कारण बड़ी संख्या में लोग प्याऊ पर पानी पी रहे हैं। इससे प्याऊ पर रखी रांझन दिन में दो से तीन बार भरना पड़ रही है। ताकि लोगों को 24 घंटे ठंडा पानी मिल सके। वहीं कई लोगों ने अपने घरों के बाहर व सार्वजनिक स्थानों पर मवेशियों के लिए भी टंकी में पानी की व्यवस्था की है। ताकि मवेशियों को प्यास बुझाने के लिए पानी मिल सके।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना