पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मानसून:रात में हुई दो घंटे तेज बारिश से मौसम में घुली ठंडक

निवाली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रात 10 बजे से 2 घंटे तक तेज बारिश हुई। - Dainik Bhaskar
रात 10 बजे से 2 घंटे तक तेज बारिश हुई।
  • सीजन शुरू होने के बाद डेढ़ माह में पहली बार हुई तेज बारिश, फसलों को भी हुआ फायदा

मानसून सत्र के डेढ़ माह बीत जाने के बाद मंगलवार रात को दो घंटे तेज बारिश हुई। बारिश किसानों के लिए अमृत साबित हुई है। बारिश होने से लाेगों को गर्मी व उमस से राहत मिली। रात 10 बजे से 12 बजे तक तेज बारिश हुई। निवाली व आसपास के क्षेत्र में किसानों को इसका फायदा हुआ। जमीन में पर्याप्त पानी मिलने से फसलों का अंकुरण सही होगा।

वहीं तेज बारिश होने से नगर के पेयजल स्त्रोतों में जलस्तर भी बढ़ गया है। इसके एक सप्ताह पहले नगर में 25 मिनट तेज बारिश हुई। पिछले पांच दिनों से बादल छाने से बाद कुछ देर के लिए बूंदाबांदी होने से लोग गर्मी से परेशान हो रहे थे। रात में हुई तेज बारिश से माैसम में ठंडक घुल गई।

बारिश के बाद काॅलोनियों में नहीं हुआ जलजमाव
नगर परिषद ने मानसून आने से पहले दो बार नगर की नालियों की सफाई कर मलबे को हटाने का काम किया था। इसके सकारात्मक परिणाम मिले हैं। हर साल तेज बारिश होने पर नगर में जलजमाव की स्थिति बनती थी लेकिन नालियों की सफाई हो जाने से बारिश का पानी बहकर बाहर निकल गया। इससे जलजमाव की परेशानी नहीं हुई।

तेज बारिश से जल स्त्रोतों का जलस्तर भी बढ़ा
सीजन की दूसरी तेज बारिश लंबे समय तक चलने से क्षेत्र के जल स्त्रोतों में जलस्तर की वृद्धि हुई है। इससे नदी, नालों में पानी आ गया। वहीं कुएं, ट्यूबवेल व हैंडपंप के पास पर्याप्त पानी एकत्रित होने से जलस्तर बढ़ गया है। वहीं खेतों को पर्याप्त पानी मिलने से जमीन को पूरी नमी मिल गई है। अब किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए परेशान नहीं हाेना पड़ेगा।

खबरें और भी हैं...