पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Niwali
  • Toilet Work Left, Handover Not Done Higher Secondary School Building, Boys Higher Secondary Classes Being Conducted In Primary School Building

भारी लापरवाही:शौचालय का काम बाकी, हैंडओवर नहीं हुआ हायर सेकंडरी स्कूल भवन, ​​​​​​​ प्रायमरी स्कूल भवन में संचालित हो रही बालक हायर सेकंडरी की कक्षाएं

निवाली4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जर्जर भवन में संचालित कन्या हायर सेकंडरी स्कूल। - Dainik Bhaskar
जर्जर भवन में संचालित कन्या हायर सेकंडरी स्कूल।

कोरोना संक्रमण के डेढ़ साल बाद स्कूलों का संचालन शुरू हुआ है। नगर की बालक व कन्या हायर सेकंडरी स्कूल जर्जर तो प्रायमरी स्कूल के भवन में संचालित हो रही है। फिलहाल आधी क्षमता से विद्यार्थियों को बुलाया जा रहा है। बालक हायर सेकंडरी स्कूल का दो मंजिला भवन बनकर तैयार है, सिर्फ शौचालय का निर्माण कार्य जारी होने से भवन हैंडओवर नहीं हुआ है। वहीं कन्या स्कूल का संचालन जर्जर भवन में होने से तीन कमरों में पूरी स्कूल का संचालन हो रहा है। इसका नया भवन बनाने की मांग की जा रही है लेकिन शासन की स्वीकृति नहीं होने से भवन नहीं बन पा रहा है।

खेतिया रोड पर बालक हायर सेकंडरी स्कूल का नया दो मंजिला भवन बनकर तैयार हो गया है। ठेकेदार को इसका काम 15 अगस्त तक पूरा करना था लेकिन कार्य में देरी होने से शौचालय का निर्माण कार्य अब हो रहा है। स्कूल भवन तैयार नहीं होने की स्थिति में इसका संचालन प्रायमरी स्कूल के कमरों में किया जा रहा है। फिलहाल प्रायमरी स्कूल बंद है। पहले सुबह प्रायमरी व दोपहर के बाद हायर सेकंडरी स्कूल का संचालन होता था। ऐसे में नया भवन मिलने से बालक हायर सेकंडरी स्कूल का संचालन व्यवस्थित हो सकेगा। दो साल से विद्यार्थी परेशानी झेलकर प्रायमरी के भवन में पढ़ाई कर रहे हैं। उन्हें खेल मैदान व पुस्तकालय की सुविधा नहीं मिल रही है।

नए भवन का कार्य होने से वहां पर खेल मैदान व पुस्तकालय की सुविधाएं मिल सकेगी। आधी क्षमता से स्कूल संचालन के निर्देश मिलने के बाद भी बच्चों को बुलाने पर प्रायमरी स्कूल भवन के कमरे छोटे होने पर सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हो रहा है। ऐसे में शीघ्र नए भवन को तैयार कर वहां पर स्कूल का संचालन किया जाना चाहिए। ठेकेदार के अनुसार शौचालय का निर्माण कार्य करने में 15 दिन का समय और लगेगा। इसके बाद भवन को स्कूल के लिए हैंडओवर किया जाएगा।

जर्जर भवन में संचालित हो रही कन्या हायर सेकंडरी स्कूल

नगर के पलसूद रोड पर पुराने जर्जर भवन के तीन कमरों में कन्या हायर सेकंडरी स्कूल का संचालन किया जा रहा है। यहां पर कमरों का प्लास्टर उखड़ने लगा है। दीवारें व दरवाजे पुराने होने से कमजोर हो गए हैं। दो साल पहले भवन का एक हिस्सा बारिश में ढह गया था। हालांकि उस समय वहां पर कोई भी मौजूद नहीं था। बारिश में इन कमरों की छत से पानी भी टपकता है। नए भवन के लिए प्राचार्य ने कई बार शासन को पत्र लिखकर नए भवन बनवाने की मांग की लेकिन अब तक इस पर जिम्मेदारों ने ध्यान नहीं दिया है। शासन के निर्देश पर आधी क्षमता से छात्राओं को बुलाया जा रहा है। पूरी क्षमता से बुलाने पर 300 छात्राओं को बैठाने की व्यवस्था इन तीन जर्जर कमरों में करना मुश्किल होगी। कन्या स्कूल के लिए नया भवन बनाना जरूरी हो गया है।

स्कूल का काम 95 फीसदी पूरा, जल्द लेकर करेंगे स्कूल का संचालन

बालक हायर सेकंडरी स्कूल का संचालन प्रायमरी के भवन में किया जा रहा है। नए भवन का 95 फीसदी काम पूरा हो गया है। शौचालय का काम होते ही भवन लेकर वहां पर स्कूल का संचालन शुरू करेंगे।
-सत्तु मंडलोई, प्राचार्य, बालक हायर सेकंडरी स्कूल, निवाली

शासन स्तर से नए भवन की कर रहे मांग

कन्या हायर सेकंडरी स्कूल तीन जर्जर कमरों में संचालित कर रहे हैं। पूरी क्षमता से छात्राओं को बुलाने पर स्कूल में बैठाने की व्यवस्था करने में परेशानी होगी। वरिष्ठ अफसरों सहित शासन स्तर से नए भवन की मांग करने के लिए पत्र लिखा है। शासन से स्वीकृति मिलने के बाद ही भवन बन सकेगा।
-पीसी शर्मा, बीईओ और प्राचार्य, कन्या हायरसेकंडरी स्कूल, निवाली

खबरें और भी हैं...