पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:अमानक स्पीड ब्रेकरों से वाहन चालक परेशान, सुधार नहीं करा रहे जिम्मेदार

निवाली13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
घाट पर ब्रेकर की ऊंचाई अधिक होने से परेशान हो रहे वाहन चालक। - Dainik Bhaskar
घाट पर ब्रेकर की ऊंचाई अधिक होने से परेशान हो रहे वाहन चालक।
  • शिव टेकड़ी घाट पर ब्रेकर की ऊंचाई अधिक, हाईवे पर नहीं कराया सफेद पेंट

नगर में आने वाले दो प्रमुख मार्गों पर हादसों में कमी लाने के लिए स्पीड ब्रेकर बनवाए गए हैं लेकिन अब ये वाहन चालकों के लिए हादसे का सबब बन रहे हैं। शिव टेकड़ी के घुमावदार घाट में स्पीड ब्रेकर बनने से चढ़ाई करते समय वाहन ब्रेकर पर चढ़कर बंद हो रहे हैं। रिवर्स आने पर वाहन घाट से खाई में गिर सकते हैं। वहीं सेंधवा-खेतिया स्टेट हाईवे पर बनाए स्पीड ब्रेकरों पर सफेद पेंट नहीं होने से रात में वाहन चालक अनियंत्रित होकर गिर रहे हैं।

पलसूद-निवाली मार्ग पर शिव टेकड़ी के नजदीक घुमावदार घाट होने पर हो रहे हादसों को रोकने के लिए जनवरी में प्रशासन ने स्पीड ब्रेकर बनवाए। घाट पर गति नियंत्रण करने के लिए घाट के बीच में अमानक स्तर का बड़ा स्पीड ब्रेकर बना दिया। इससे चढ़ते समय भारी वाहन अचानक बंद हो रहे हैं। ऐसे में वाहन रिवर्स आने पर पिछले वाहन से टकराकर खाई में गिर सकता है।

वाहन चालकों के अनुसार स्पीड ब्रेकर की ऊंचाई बहुत अधिक करने से परेशानी हो रही है। कई बार भारी वाहन फंस भी रहे हैं। वहीं ब्रेकर की ऊंचाई अधिक होने से कई बाइक चालक उछलकर गिर चुके हैं। ऐसे में यहां पर स्पीड ब्रेकर की ऊंचाई कम कर उसे मानक स्तर का बनाना चाहिए। जिससे आने-जाने वाले वाहनों को निकलने में आसानी हो सके।

रात में नहीं दिखने से गिर रहे बाइक चालक

इसी तरह प्रशासन ने सेंधवा-खेतिया स्टेट हाईवे पर नगर की सीमा के बाहर 3 स्थानों पर स्पीड ब्रेकर बनवाए, ताकि हादसों में कमी आ सके लेकिन लापरवाही करते हुए उन पर सफेद पेंट नहीं कराया गया। रात के समय बाइक चालकों को स्पीड ब्रेकर दिखाई नहीं देते हैं। अचानक सामने स्पीड ब्रेकर दिखने पर वे असंतुलित होकर गिर रहे हैं। लोगों ने ब्रेकरों पर सफेद पेंट कराने की मांग की है।

बस स्टैंड तिराहे पर रहती है भारी वाहनों की आवाजाही, नहीं बने ब्रेकर

नगर के बस स्टैंड तिराहे पर राजपुर, बड़वानी व सेंधवा जाने वाले मार्ग पर भारी वाहनों की आवाजाही होती है। वहीं वीरसिंह कॉलोनी में जाने वाला मार्ग भी यहां से जुड़ा हुआ है। ऐसे में स्पीड ब्रेकर नहीं होने से वाहन तेज गति से निकलते हैं। इससे कई बार वाहनों के आमने-सामने से टकराने से हादसे हो चुके हैं। प्रशासन से कई बार लोगों ने यहां स्पीड ब्रेकर बनवाने की मांग की लेकिन जिम्मेदारों ने समस्या पर ध्यान नहीं दिया।

ब्रेकर की ऊंचाई करेंगे कम

घाट पर बने स्पीड ब्रेकर से वाहन चालकों को निकलने में परेशानी हो रही है तो ब्रेकर की ऊंचाई कम कराई जाएगी। वहीं अन्य स्पीड ब्रेकरों पर शीघ्र सफेद पेंट कराया जाएगा।
-मनीष पांडे, तहसीलदार, निवाली

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें