ये राह मुश्किल:अमानक स्पीड ब्रेकर, ऊंचाई ज्यादा होने से उछलकर गिर रहे बाइक चालक, लोगों ने की हटाने की मांग

पलसूदएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजपुर रोड पर बने हैं अमानक स्पीड ब्रेकर, नगरवासी बोले- कई लोग स्पीड से गिरकर हो चुके हैं घायल

नगर के मुख्य मार्गों पर अमानक स्तर के स्पीड ब्रेकर बनाए हैं। इस कारण से बाइक सवार उछलकर गिर रहे हैं और घायल हो रहे हैं। लोगों की मांग है कि अमानक स्तर के स्पीड ब्रेकरों को हटाया जाए। सबसे ज्यादा राजपुर रोड पर इस तरह से स्पीड ब्रेकर बने हैं। नगरवासियों ने बताया ऊंचाई ज्यादा होने के कारण बाइक उछल जाती है और उस पर सवार व्यक्ति गिर जाता है।

नगरवासियों ने बताया अमानक स्पीड ब्रेकर की वजह से कुछ दिन पहले एक महिला गंभीर रूप से घायल हुई थी। महिला बाइक के पीछे बैठी थी, जो स्पीड ब्रेकर पर बाइक उछलने के दौरान गिर गई। आसपास के लोगों की मदद से महिला को अस्पताल पहुंचाया गया। लोगों ने बताया कि नगर परिषद द्वारा कुछ दिन पहले अमानक स्तर के स्पीड ब्रेकर बनाए गए हैं। स्पीड ब्रेकर का निर्माण सीमेंट-कांक्रीट से किया गया है और स्पीड ब्रेकर के लिए कोई सूचना बोर्ड भी नहीं लगाया गया। इस कारण से बाइक सवार अचानक स्पीड ब्रेकर के पास आते है और उछलकर गिर जाते हैं।

वहीं लोगों का कहना है कि स्टेट हाईवे पर इस तरह के स्पीड ब्रेकरों का निर्माण नहीं किया जा सकता। इसके बावजूद स्पीड ब्रेकर बनाए गए। इन स्पीड ब्रेकरों की वजह से लोग परेशान हो चुके हैं। रहवासी दीपक जायसवाल, युसूफ बोहरा, त्रिलोक राठौड़ व सोनू जायसवाल सहित अन्य लोगों ने नगर परिषद से मांग की है कि अमानक स्तर के स्पीड ब्रेकर तोड़कर मानक स्तर के स्पीड ब्रेकर बनाए जाए। साथ ही जिस स्थान पर स्पीड ब्रेकर को बनाया जा रहा है। उस स्थान पर सूचनात्मक बोर्ड लगाए जाए। इससे दुर्घटनाएं न हो।

लोग बोले- दुर्घटना रोकने के लिए स्पीड ब्रेकर बनाए, उनसे ही हो रही दुर्घटनाएं

नगरवासियों ने बताया कि नगर के प्रमुख मार्गों पर दुर्घटनाएं रोकने के लिए स्पीड ब्रेकर बनाए गए हैं लेकिन इन स्पीड ब्रेकरों से ही दुर्घटनाएं हो रही है। कहीं-कहीं स्पीड ब्रेकरों की ऊंचाई इतनी ज्यादा है कि कुछ चार पहिया वाहन का इंजन टकरा जाते हैं।
टूटे हुए स्पीड ब्रेकर से निकालते हैं वाहन
नगरवासियों ने बताया कुछ स्थानों पर स्पीड ब्रेकर आधे-आधे उखड़ गए हैं। अब अधिकांश आने-जाने वाले वाहन चालक टूटे हुए स्थान से वाहन निकलाते हैं। इस कारण से दुर्घटनाएं होने का खतरा बना रहता है।
शिकायत के बाद बने स्पीड ब्रेकर हटाए
नगर परिषद ने सेंधवा रोड पर सीमेंट से स्पीड ब्रेकर बना दिए थे। इन पर से निकलने वाले बाइक सवार दुर्घटना ग्रस्त हो रहे थे। लोगों के विरोध और शिकायत के बाद सेंधवा रोड पर बने स्पीड ब्रेकर को अलग कर दिया गया।

खबरें और भी हैं...